Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Panipat News

हरियाणा मे प्रीपेड मीटर मे बदले जाएंगे पोस्टपेड मीटर, रिचार्ज खत्म होते ही ऑटोमैटिक कट जाएगी लाइट

इस न्यूज़ को शेयर करे:

पानीपत :- अब नया कनेक्शन लेने पर उपभोक्ताओं (Consumer) को बिजली का प्रीपेड मीटर (Prepaid Meter) दिया जाएगा. इसका मतलब साफ है, जितना अधिक मीटर रिचार्ज होगा, उतनी ही अधिक बिजली का इस्तेमाल किया जाएगा. रिचार्ज खत्म होने के बाद प्रीपेड मीटर के जरिए बिजली की आपूर्ति बंद हो जाएगी और रिचार्ज के बाद ही फिर से शुरू होगी. साथ ही बाद में कुछ समय बाद पोस्टपेड स्मार्ट मीटर (Postpaid smart meter) को भी प्रीपेड में बदला जाएगा.

बिजली निगम को होगा कम घाटा

पानीपत में बिजली निगम के 3.5 लाख कनेक्शन हैं, जिनमें से 56% स्मार्ट मीटर हैं. ये पोस्टपेड स्मार्ट मीटर हैं. प्रीपेड मीटर से डिफॉल्टरों की संख्या कम होगी क्योंकि बिना रिचार्ज के घर में आपूर्ति नहीं होगी. इससे बिजली निगम के बकाया बिलों की समस्या का काफी हद तक समाधान होने की संभावना है.

पोस्टपेड मीटर बदलेंगे अब प्रीपेड में

अभी जहां भी पोस्टपेड स्मार्ट मीटर लगे हुए है, वो भी अगले साल तक प्रीपेड में बदल दिए जाएंगे. जिन Consumers के घरों में अब तक पोस्टपेड स्मार्ट मीटर (Postpaid Smart Meter) लगे हैं, उन्हें भी प्रीपेड के जरिये ही बिल देना होगा. जब प्रीपेड मीटर का रिचार्ज समाप्त होने वाला होगा तो उससे कुछ दिन पहले ही Consumers को मैसेज (Message) के द्धारा नोटिफिकेशन (Notification) मिल जाएगा. इससे कंज्यूमर्स को अपना मीटर दोबारा रिचार्ज करना होगा.

प्रीपेड मीटर लगाने में जोरों- शोरों से कार्य

बिजली निगम की तरफ से Smart Meter लगाने का काम किया जा रहा है. छाजपुर में अभी Smart Prepaid Meter लगने शुरू नहीं हुए हैं. इससे बिजली निगम को घाटा कम होगा. इसी के साथ Consumers अपनी जरूरत के अनुसार बिजली का Use कर पाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button