Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Panipat News

अब नहीं आएगी पराली जलाने की नौबत, हरियाणा के इन गांव के लिए PM नरेंद्र मोदी देंगे Ethanol Plant की सौगात

इस न्यूज़ को शेयर करे:

पानीपत :- किसान अपनी फसलों को लेने के बाद बची पराली को लेकर असमंजस की स्थिति में रहते है की पराली का क्या किया जाए, और जब उन्हें कोई सुझाव ध्यान में नहीं आता तब वे पराली को जलाने की सोचते है. जिससे कि वायु प्रदूषण काफी होता है, लेकिन अब आने वाले दिनों में किसानों को अपनी पराली जलाने की नौबत नहीं आएगी. साथ ही उन्हें पराली से Income भी प्राप्त होगी.

बडोली और आसन कला गांव में स्थापित किए जाएंगे कालेक्शन सेंटर 

जिलेभर में स्थापित कस्टम हायर सेंटर (CHC) के द्वारा किसानों से उनकी पराली खरीदी जाएगी, उसके बाद इन पराली की गांठे बनाकर कालेक्शन सेंटर में भेजी जाएंगी. उसके बाद पराली से एथेनॉल बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. ये कालेक्शन Centre गांव बडोली व गाजबर्ड, तथा इसकी दूसरी साइट आसन कला गांव में स्थापित की जाएगी. ससे किसानों की पराली जलाने से संबंधित समस्या का समाधान होगा.

पराली से एथेनॉल बनाने वाले प्लांट का PM करेंगे उद्घाटन 

मंगलवार को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग पानीपत के उपनिदेशक डॉ वजीर सिंह सहित खंड कृषि अधिकारी सेवा सिंह, और कृषि अभियंता सुधीर कुमार ने मिलकर साइटो का जायजा लिया. 10 अगस्त को PM नरेंद्र मोदी के द्वारा पानीपत रिफाइनरी में पराली से एथेनॉल बनाने वाले 2G प्लांट का VC के माध्यम से उद्घाटन करेंगे. राज्य एवं केंद्र सरकार ने फसल अवशेष प्रबंधन के लिए किसानों को कृषि यंत्रों और CHC स्थापना के लिए विशेष अनुदान भी दिया जा रहा है.

जिले में 30 सीएचसी टेलर मशीन और तीन व्यक्तिगत बेलर है मौजूद 

उपनिदेशक डॉ. वजीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा में पानीपत सहित, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल में बड़ी संख्या में धान उगाई जाती है. फसल लेने के बाद बची हुई पराली का प्रबंधन करना किसान के लिए सबसे बड़ी चुनौती है. केवल Panipat में प्रतिवर्ष 3.80 लाख टन पराली का उत्पादन होता है. जिले में लगभग 30 CHC टेलर मशीन और 3 व्यक्तिगत बेलर उपस्थित है. पराली को खरीदकर उससे कालेक्शन सेंटर पर भेजा जाता है जहां से पराली की गांठों को आसानी से एथेनॉल प्लांट में पहुंचाया जाता है.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button