Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Panipat News

हरियाणा और दिल्ली के बीच 217 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार हाईवे, हरियाणा के इन शहरों को मिलेगा सीधा फायदा

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- पानीपत से दिल्ली आने वालों के लिए या दिल्ली से पानीपत जाने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. अब हरियाणा सरकार की एजेंसी HSIDC पानीपत से दिल्ली तक आने वाली दो नहरों के बीच में एक Highway का निर्माण करने जा रहीं है. इस हाइवे को Relief Highway का नाम दिया गया है. क्योंकि इसके निर्माण के बाद लोग GB रोड के जाम में नहीं फसेंगे. पानीपत से दिल्ली तक दोनों नहरों के बीच में पहले से ही सडक़ बनी हुई है, लेकिन इस सडक़ की हालत पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है. ऐसे में HSIDC इस सडक़ को तोडक़र नया हाइवे बनाने की योजना बना रहा है. इसे लेकर कार्य भी शुरू हो चुका है.

भिवानी की कंपनी को दिया गया टेंडर 

47 किलोमीटर के इस हाइवे को बनाने के लिए मिट्टी लेवल करने का काम शुरू कर दिया गया है. इस हाइवे को बनाने में करीबन 217 करोड़ रुपए लागत आएगी. इस हाइवे को बनाने का टेंडर भिवानी की KPSL कम्पनी को दिया गया है. इसको बनाने के लिए कंपनी ने दो साल की समय सीमा तय की है. योजना के तहत पानीपत से बड़वासनी तक नई सडक़ बनाई जाएगी. दोनों तरफ नहर होने के कारण इस सडक़ पर हादसों की डर भी बना रहता है. पहले भी ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं. ऐसे में हादसों पर रोक लगाने के लिए दोनों तरफ ग्रिल लगाई जाएगी.

लोहे की ग्रिल लगाई जाएंगी 

प्लानिंग के अनुसार पानीपत से बड़वासनी तक लोहे की ग्रिल लगेंगी. इसके बाद बड़वासनी से Delhi तक सीमेंट की ग्रिल लगाई जाएगी. लगभग 47 किलोमीटर के इस हाइवे में आरोबी और एक आरयूबी और चार लोहे के पुल बनाया जाएगा. जिसमें चार पुल लोहे के होंगे. वहीं आरओबी और आरयूबी सीसी के तैयार होंगे. पुरानी सडक़ पर जहां पर मिट्टी धंस गई है, वहां पर दोबारा से मिट्टी को बदला जाएगा.

दोनों तरफ लगाई जाएंगी स्ट्रीट Light

सरकारी Agency HSIDC के डिप्टी जनरल मैनेजर अजीत सिंह ने बताया कि प्रोजेक्ट पर करीब 217 करोड़ रुपए खर्च हो सकते है. हालांकि अनुमानित Budget अभी 186 करोड़ रुपए का है. उन्होंने बताया कि काम शुरू होने के बाद खर्च में बढ़ोतरी भी हो सकती हैं. हादसे रोकने के लिए दोनों तरफ स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी, क्योंकि नहर के कारण यहाँ खतरा रहता है. वहीं इस हाइवे पर लोगों को किसी भी तरह का टोल टैक्स का भुगतान नहीं करना होगा. खुबडु झाल के पास दो पुल बनाए जाएंगे, सोनीपत गोहाना रोड पर फ्लाईओवर बनाया जाएगा, हलालपुर के पास पुल बनाया जाएगा, कुंडली मानेसर पलवल को क्रास करते हुए यह सडक़ दिल्ली की ओर बढ़ेगी.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button