Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana NewsLifestyle

पति की टांग टूटी तो 45 वर्षीय पत्नी बनी सहारा, 40 किलोमीटर बाइक चलाकर जाती है दूध बेचने

इस न्यूज़ को शेयर करे:

पानीपत :-  आज हम आपको हरियाणा के पानीपत जिले की एक ऐसी मर्दानी महिला के बारे मे बताने जा रहे है जोकि मुस्लिम समुदाय से संबंध रखती हैं, और पानीपत से 40 किलोमीटर दूर यमुना किनारे अपने पति के साथ रहती है, उस मर्दानी महिला का नाम जानू है जोकी 45 वर्ष की है, और मुस्लिम समुदाय से संबंध रखती है. जानू के पति के पैर मे कारणवश फैक्चर हो गया था उसका पति काम करने मे असमर्थ सा हो गया था तो उनकी पत्नी जानू ने घर की कमान संभाल ली. जानू सुबह 5 बजे उठती है और फिर पशूओ का दूध निकालकर 40 किलोमीटर दूर बाइक पर फर्राटे भरती हुई पानीपत दूध बेचने के लिए जाती है.

जब भी जानू घर से दूध बेचने के लिए बाइक पर निकलती है वह जिस भी रोड से गुजरती है वहां पर लोग उसे बस देखते रह जाते हैं क्योंकि जानू अब बाइक चलाने में इतनी माहिर हो चुकी है, की कोई उसका पीछा तक नहीं कर पाता. जानू के द्वारा बताया गया कि उसका पति बशीर अहमद बीमार रहते हैं और एक हादसे के दौरान उनकी एक टांग में फैक्चर भी हो गया था. और उसने कहा कि अब रमजान का महीना चल रहा है कोई भी शहर मे दूध पहुंचाने वाला नहीं है इसलिए उसने स्वयं निर्णय किया कि वह हाथ नहीं मानेगी और खुद जाकर शहर में दूध पहुंचाएगी.

जानू मूल रूप से तो हिमाचल की निवासी है लेकिन काफी समय से हरियाणा के पानीपत जिले में रह रहे हैं. और यहीं पर रहकर वे पशुओ को पालते है और उनका दूध बेचने का काम करते हैं. जानू दूध के कंटेनरो को बाइक पर भरकर पानीपत लेकर जाती है. यह देखकर सभी हैरान हो जाते हैं.जानू का कहना है कि महिलाएं आजकल किसी भी काम में पीछे नहीं है जब महिला के ऊपर जिम्मेदारी आती है तो वह बाइक भी क्या जहाज भी उड़ानी सिख जाती है.

पति करता था पहले दूध का काम

पशुओं का दूध बेचने का काम पहले उनके पति करते थे लेकिन अब पति के बीमार चलने के कारण जानू खुद यह काम करती है. 90 लीटर दूध कंटेनरो में भरकर बाइक से पानीपत लेकर जाती है. देखने वालों के दिमाग में बस यही विचार आता है कि दूध बेचने का काम तो मर्दों का होता है लेकिन यहां तो यह मर्दानी जानू अपने बुलंद हौसलो के साथ, चट्टानी इरादों से भी मजबूत यह महिला हर परेशानी से झूझते हुए पूरी लगन के साथ अपने काम को पूरा करती है. मर्दानी जानू मुस्लिम समुदाय से संबंध रखती है|

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button