Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Panchkula NewsEducation

हरियाणा के इस सरकारी विद्यालय के आगे निजी स्कूल भी फ़ैल, एडमिशन की रहती है होड़, CM खट‍‍्टर भी हुए मुरीद

इस न्यूज़ को शेयर करे:

पंचकूला :- हरियाणा के पंचकूला शहर का राजकीय समेकित सेकेंडरी स्कूल जो पूरे देश में रोल मॉडल बन कर उभर रहा है. हर विद्यार्थी चाहता है कि इस स्कूल में पढ़ाई करे. यह इतना अच्छा स्कूल है की निजी स्कूलों को भी मात दे रहा है. स्कूल के प्राचार्य डॉ पवन गुप्ता के अनुसार इस समय स्कूल में लगभग 2400 विद्यार्थी शिक्षा ले रहे हैं. स्कूल मे पहली, छठी, 9वीं व 11वीं कक्षाओं में पंजीकरण के लिए भीड़ लगी रहती है. दाखिले ड्रॉ ऑफ लोटस के माध्यम से करवाए जाते हैं. मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पिछले 7 सालों से सरकारी स्कूलों की शिक्षा में बदलाव के लिए शुरू की गयी योजना इंफ्रास्ट्रक्चर की हो या स्टॉफ से संबंधित हो स्कूलों में बदलाव हुआ है. स्कूल में विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी राष्ट्रीय स्तर तक पहुंच रहे है.

स्कूल में उपलब्ध है चारों स्ट्रीम

बताया जा रहा है कि सरकार की सुपर 100 योजना का भी विद्यार्थी लाभ उठा रहे हैं. जेईई, नीट व राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की तैयारियों के लिए जहां 4 से 5 लाख लग जाते हैं वहां सुपर- 100 में हॉस्टल के साथ विधार्थी फ्री कोचिंग का लाभ उठा रहे हैं. इस बार स्कूल के 8 विद्यार्थी प्री -क्वालीफाई कर चुके है. 12वीं में स्कूल में कला, मेडिकल, नॉन मेडिकल व वाणिज्य चारों स्ट्रीम है लेकिन माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के नियमानुसार केवल 240 सीटों पर ही दाखिला हो पाता है. यहां का टीचिंग स्टाफ भी बहुत अच्छा है खुद स्कूल का निरीक्षण करते हैं और कक्षाएं लेते हैं.

इंफ्रास्ट्रक्चर व पढ़ाई की कुछ अलग ही बात

आज यह स्कूल हरियाणा के किसी भी बड़े स्कूल से कम नहीं है. चंडीगढ़ से भी विद्यार्थी स्कूल में दाखिला लेने के लिए आते हैं. 11वीं कक्षा में दाखिला लेने के लिए आए सेक्टर 26 से ख़ुशी, बरवाला से पलक शर्मा, चंडीगढ़ से नवीन, सेक्टर 19 से अभय राणा ने बताया की उन्होंने फार्म जमा करवा दिए हैं. अब सिर्फ ड्रॉ ऑफ़ लॉट्स का इंतजार है. सभी को सार्थक स्कूल के बारे में उनके दोस्तों व रिश्तेदारों से पता लगा अब आकर स्कूल का इंफ्रास्ट्रक्चर व पढ़ाई देखी तो निश्चित रूप से पाया कि इस स्कूल में कुछ अलग ही बात है इसीलिए सभी इस स्कूल में पढ़ना चाहते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button