Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Panchkula News

देखे गाँवो की लिस्ट: स्वतंत्रता दिवस पर हरियाणा सरकार की घोषणा, इन 49 गांवो को मिलेगी 24 घंटे बिजली

इस न्यूज़ को शेयर करे:

पंचकुला :- स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि प्रदेश का विकास तभी संभव है जब गांव का विकास होगा. इसलिए बिजली मंत्री ने म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 49 ओर गांवों को 24 घंटे बिजली प्रदान करने का निर्णय लिया. ग्रामीण क्षेत्रों को 24 घंटे बिजली प्रदान करने के लिए कुरुक्षेत्र जिले के दयालपुर गांव से 1 जुलाई 2015 को म्हारा गांव जगमग गांव योजना की शुरुआत की थी.

बिजली आपूर्ति वाले गांव की संख्या 5628 से बढ़कर 5677 हुई 

बता दे कि इन 49 गांव को शामिल करने के बाद बिजली आपूर्ति वाले गांव की संख्या 5628 से बढ़कर 5677 हो जाएगी. दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने Independence Day के अवसर पर हिसार, भिवानी, जींद जिले के 11 KV के 23 फीडरो से 49 गांव में बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी. सरकार की इस योजना के तहत Hisar जिले के 12 गांव बुड़ाक, सादलपुर, ढाया, गंगवा, खेड़ा बरवाला, खेरमपुर, खेदड़, कालीरावण, पुनिया देवीगढ़ आदि गांवों को शामिल किया गया है.

भिवानी जिले के 29 गांव योजना में शामिल 

Bhiwani जिले के 29 गांव सिंघानी, मतानी, ढाणी बकरान, टीटानी, बाबरवास, उमरवास, मीठी, देवसर, लोहानी, नैना, नौरंगाबाद, बांमला, फुलपुरा, बेरला, निनाण आदि गांव को बिजली आपूर्ति  के लिए म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत जोड़ा जाएगा. बिजली मंत्री ने बताया कि 5677 गावों में से दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के 2,428 गांव तथा उत्तरी हरियाणा बिजली वितरण निगम के 3249 गांव शामिल किए गए है.

24 घंटे की जाएगी बिजली आपूर्ति 

बिजली मंत्री ने बताया कि पहले 10 जिलों फरीदाबाद, सिरसा, रेवाड़ी, फतेहाबाद, पंचकूला, यमुनानगर, अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, गुरुग्राम शहरो के कुल 5628 गांव को 24 घंटे बिजली दी जा रही थी. उन्होंने कहा कि इस योजना का मुख्य लक्ष्य लोगों को बिजली आपूर्ति करवाना, पुराने ख़राब मीटरों को बदला जाना, बिजली बिलों का प्रभावी वितरण, बिजली मीटरों को परिसर से बाहर Transfer करना, पुरानी क्षतिग्रस्त कनेक्टरो को एबी केबल से बदलना आदि है. उन्होंने कहा कि बिजली आपूर्ति को लेकर सरकार का यह एक महत्वपूर्ण कदम है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की सरकार की इस महत्वपूर्ण फैसले की सराहना की है.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button