Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Panchkula News

खुशखबरी: प्रदेश के अस्पतालों में खत्म होंगी डॉक्टरों की कमी, 847 पदों पर नए डॉक्टरों को नियुक्ति

इस न्यूज़ को शेयर करे:

पंचकुला :- हरियाणा सरकार ने कुछ समय पहले अस्पतालों में डॉक्टरों की भर्तियां करने का फैसला लिया था. क्योंकि कोरोना काल में डॉक्टरों की कमी की वजह से मरीजों को काफी समस्याएं झेलनी पड़ी थी, इसलिए सरकार ने डॉक्टरों की कमी पूरी करने के लिए ये भर्तियां निकाली थी. इन पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है.

847 पदों पर दी गई नए डॉक्टरों को नियुक्ति 

हरियाणा में डॉक्टरों के लिए कुल स्वीकृत पद 3596 थे, जिसमें से 2616 पद पहले से भरे थे और 980 पद रिक्त थे. विपक्षी नेता बार बार इन खाली पदों के मामले को विधानसभा में उठा रहे थे. इसके बाद हरियाणा सरकार ने रिक्त पदों पर 847 डॉक्टरों को नियुक्ति दी. प्रदेश के सभी जिलों को 30 से 40 नए डॉक्टर मिले हैं. इस नियुक्ति के बाद प्रदेश में अब कुल डॉक्टरों की संख्या 3463 हो गई है.

405 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया जारी 

जनवरी में 1252 डॉक्टरों के पद के लिए आवेदन मांगे और 10 अप्रैल को पंडित भगवतदयाल स्वास्थ्य विश्वविद्यालय की तरफ से इन पदों के लिए लिखित परीक्षा ली गई. जिसका अंतिम परिणाम 18 जुलाई को घोषित किया गया. 31 जुलाई को नवचयनित डॉक्टरों को नियुक्ति पत्र देने के लिए पंचकूला बुलाया गया, और दस्तावेजों की जांच के बाद Online नियुक्ति पत्र जारी किए गए. 1252 डॉक्टरों में से बचे हुए 405 डॉक्टरों की नियुक्ति प्रक्रिया अभी जारी है.

प्रदेश को जल्द मिलेंगे 81 डेंटल सर्जन 

नवनियुक्त डॉक्टरों को जिला अस्पतालो से लेकर CHC और PHC मे ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग की ACS अनुपमा ने शुक्रवार को नवचयनित डॉक्टरों की नियुक्ति की सूची जारी की है. अगले एक या 2 दिन के अंदर इन डॉक्टरों को संबंधित जिले में रिपोर्ट करनी होगी. जल्द ही हरियाणा को 81 डेंटल सर्जन भी मिलने वाले हैं, HPSC जल्द इन पदों का लिखित परीक्षा परिणाम घोषित करेगा. साक्षात्कार होने के बाद इन डेंटल सर्जन को पदों पर नियुक्ति दी जाएगी. प्रदेश में 703 पद डेंटल सर्जन के लिए स्वीकृत है जिनमें से 593 पद भरे हैं और 110 अभी रिक्त है.

फार्मासिस्ट  व टेक्नीशियन के पदों पर होगी जल्द भर्तियां 

हरियाणा स्वास्थ्य विभाग में कुल स्वीकृत पदों की संख्या 23607 है इनमें से 14,561 छ: महीने पहले भरे गए थे, और 9046 पद अभी रिक्त थे. कुछ दिनों पहले ही इन खाली पदों पर 1000 से अधिक पदों पर पैरामेडिकल स्टाफ और 1608 पदों पर स्टाफ नर्स को नियुक्ति दी गई थी. प्रदेश में नर्सिंग सिस्टर के 436, DMS के 590 फार्मासिस्ट के 1082 पद और स्टाफ नर्स के 4403 पद स्वीकृत है. अभी भी कलारिकल और कंप्यूटर Clerk के 100- 100 पद और फार्मासिस्ट व लैब टेक्नीशियन के 711 पद रिक्त पड़े हैं.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button