Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Nuh News

हरियाणा के इस जिले में बनाई जाएंगी इलेक्ट्रिक बसें, केंद्र सरकार ने 500 करोड़ रुपए की दी मंजूरी

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- सरकार प्रदेश को प्रगतिशील बनाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है. हाल ही में हरियाणा के Deputy CM ने पलवल जिले के कोट गांव में JJP द्वारा आयोजित की गई जनसभा को संबोधित करते हुए बताया कि जल्द ही प्रदेश में Electrical से संबंधित उद्योग लगाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में मेवात और पलवल की पहचान विकासशील जिलों के रूप में होगी. मेवात में इलेक्ट्रिक उद्योग लगाने के लिए केंद्र सरकार से 500 करोड रुपए मंजूर किए हैं.

75% आरक्षण के साथ युवाओं को दी जाएगी नौकरी  

डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला ने बताया कि उन्होंने आधुनिक वेयरहाउस लगाने के लिए ग्राम पंचायत के समक्ष 200 एकड़ जमीन उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव रखा है. उनका कहना है कि मुंबई- दिल्ली सुपर Highway के निर्माण से इस स्थान पर बड़े- बड़े उद्योग लगाए जाएंगे, और इन निजी उद्योगों में हरियाणा के युवाओं को 75% आरक्षण के साथ नौकरियां दी जाएंगी.

80 एकड़ में बनाई जाएंगी Electric बसें 

दुष्यंत चौटाला का कहना है कि मेवात क्षेत्र को पिछड़ा क्षेत्र समझा जाता है, इसलिए वेयरहाउस Project तैयार करने के लिए इस स्थान को चुना गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि इस Project के लिए जो भी गांव 100 एकड़ जमीन उपलब्ध करवाएगा, वहीं पर पहला वेयरहाउस स्थापित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि मेवात क्षेत्र में 80 एकड़ में Electric बसें बनाई जाएंगी, और मेवात जिले में ही मोबाइल फोन की Battery भी बनाई जाएंगी, मेवात प्रदेश का अकेला ऐसा स्थान होगा जहां मोबाइल बैटरी का निर्माण किया जाएगा. इससे बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे.

फसल खराब होने पर मिलेगा 15000 रूपये का मुआवजा 

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए 500 करोड रुपए मंजूर किए हैं. इस जनसभा के दौरान उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि से “मेरी फसल मेरा ब्योरा” Portal पर अपना Registration करवाएं ताकि फसल बेचने के समय 72 घंटे से पहले किसानों को उनकी फसलों की राशि सीधे बैंको मे मिल सके, फसल खराब होने की स्थिति में किसान को 15000 रूपये मुआवजे के रूप में दिए जाएंगे.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button