Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana NewsLifestyle

अब Family ID में करेक्शन के लिए घर बैठे कर सकते हैं आवेदन

इस न्यूज़ को शेयर करे:

फतेहाबाद :- परिवार पहचान पत्र ( Family ID ) से संबंधित सुधार या शिकायत के लिए लोग अब घर बैठकर अपना आवेदन भेज सकते है. इसके लिए एडीसी कार्यालय ( ADC Office ) के क्रीड विभाग ने पोर्टल तैयार किया है. इसके अलावा इस पोर्टल के माध्यम से लोग किए गए आवेदन की स्टेट्स की स्थिति की जानकारी भी ले पाएंगे.

फतेहाबाद के अतिरिक्त उपायुक्त एवं डीसीआरआईओ अजय चोपड़ा ने बताया कि पोर्टल के माध्यम से लोग परिवार पहचान पत्र में जन्मतिथि, शिक्षा, दिव्यांग, आय सत्यापन और वैवाहिक स्थिति आदि सुधार के लिए ऑनलाइन आवेदन भेज सकते हैं. फतेहाबाद के लिए यह पोर्टल फतेहाबाद क्रीड विभाग की टीम ने तैयार किया है, जिसमें नागरिक अपनी फैमिली आईडी में सुधार के लिए आवेदन व सुधार की स्थिति भी जान पाएंगे.

इसके अतिरिक्त फैमिली आईडी में जो गलती कॉमन सर्विस सेंटर ( common service center ) द्वारा ठीक की जाती है, उसकी पूरी जानकारी भी इस पोर्टल पर मिल जाएगी. उन्होंने बताया कि लोग अपनी रिक्वेस्ट भेजने के अलावा इस पोर्टल पर आवेदन का स्टेट्स अपनी ई -मेल आईडी से चैक कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त पीपीपी में सुधार के लिए किन-किन दस्तावेजों की जरूरत होगी, उसकी जानकारी पोर्टल पर दी गई है. परिवार पहचान पत्र में आय सत्यापन के लिए जिन-जिन कमेटी सदस्यों को शामिल किया गया है, उनकी जानकारी भी इस पोर्टल पर उपलब्ध है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button