Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana News

हरियाणा में कटेंगे अब ऐसे सभी पेड़, प्रत्येक गांव और शहर में सर्वे करवाएगी खट्टर सरकार

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जो पुराने पेड़ अंदर से खोखले हो गए हैं, वन विभाग द्वारा इनकी पहचान की जाए. इस बारे में वन विभाग द्वारा प्रत्येक गांव और शहरों के वार्ड में Survey करवाया जाए. तथा ऐसे पेड़ों को चुना जाए व अनुमति देकर उन्हें गिराया जाए. मुख्यमंत्री का कहना है कि पिछले दिनों ऐसी बहुत सी घटनाएं हुई है जिसमें अंदर से खोखले हो चुके पेड़ गिर गए. मुख्यमंत्री ने यह सब बजट घोषणाओं पर विभागानुसार की समीक्षा बैठक के वक्त कहा.

गुरुग्राम में स्थापित हो राष्ट्रीय स्तर का पुनर्वास एवं प्रशिक्षण केंद्र 

खेल विभाग से संबंधित घोषणाओं की जाँच करते हुए मुख्यमंत्री ने आदेश दिए कि खेल विभाग वर्तमान में जिन खेल नर्सरियों को चला रहा है, वहां खिलाड़ियों की Online Portal पर उपस्थिति दर्ज हो और इस पोर्टल को सीएम Dashboard से जोड़ा जाए. मुख्यमंत्री ने Sports Department विभाग को निर्देश दिए कि विभाग अपने खेल स्टेडियम की मरम्मत के लिए अपना इंजीनियरिंग विंग तैयार करें ताकि बेहतर तरीके से इन स्टेडियम की देखभाल हो सके.

सूची के अनुसार पूरे किए जाएं कार्य

उन्होंने कहा कि खेल विभाग पंचकूला की तरह गुरुग्राम में भी National Level का प्रशिक्षण और पुनर्वास केंद्र जल्द से जल्द स्थापित करें. मुख्यमंत्री ने शहरी स्थानीय निकाय विभाग को निर्देश दिए कि नगर दर्शन पोर्टल के तहत ऐसे कामों की List बनाई जाए जो प्राथमिकता के Basis पर करने है. इन कामों की एक सूची जिलेवार और एक सूची पूरे प्रदेश के कामों की तैयार की जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सूची के अनुसार कार्य पूरे किए जाएं.

नगर दर्शन पोर्टल को बनाया है प्रैक्टिकल पोर्टल

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने जनता को नगर दर्शन पोर्टल के जरिये अपने क्षेत्र के विकास कार्यों की मांग करने का अधिकार प्रदान किया. हमने नगर दर्शन पोर्टल को एक Practical पोर्टल बनाना है. मुख्यमंत्री ने पशुपालन विभाग को निर्देश दिए हैं कि अंत्योदय परिवारों को पशुपालन के लिए जल्द से जल्द Loan उपलब्ध करवाए जाए. इस पूरी प्रक्रिया में जहां भी समस्या आए उसे तुरंत सुलझाया जाए. जिन बैंकों को लोन देना है, उनके अधिकारियों के साथ बातचीत की जाए और जल्द से जल्द जरुरतमंद लोगों के लिए लोन दिए जाए. मुख्यमंत्री ने इस कार्य में तेजी लाने के Order दिए है.

गुरुग्राम में एक्वेरियम बनाने के प्रोजेक्ट की शुरुआत के दिए Order

इसके साथ-साथ मछलीपालकों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा का भी ज्यादा से ज्यादा प्रचार करवाया जाए ताकि संबंधित मछलीपालक इसका फायदा उठा पाए. मुख्यमंत्री ने इस बारे में विशेष ड्राइव चलाने के लिए निर्देशित किया. इसके साथ-साथ उन्होंने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के लिए तुरंत जमीन खरीदने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि इस संबंध में विभाग ई-भूमि पोर्टल पर अपनी Demand डाले और जल्द से जल्द जमीन खरीद की Process को कंप्लीट करें. मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम में एक्वेरियम बनाए जाने के प्रोजेक्ट की शुरुआत करने को भी कहा.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button