Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana NewsLifestyle

अब हरियाणा में नए तरीके से होगी होमगार्ड की भर्ती, खत्म होगी भाई भतीजावाद की परंपरा

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- हरियाणा होमगार्ड विभाग अब युवाओं के लिए अच्छी खबर लेकर आया है. बता दे कि युवाओं को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था. अब विभाग में एक क्रांतिकारी सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल की बारी आ गई है.

अब से हरियाणा में इस प्रकार होगी होमगार्ड की भर्ती 

बता दे कि भाई भतीजावाद व अपने चहेतों की ड्यूटी मनचाही जगह पर लगा दिए जाने की परंपरा अब खत्म होने वाली है. डीजी होमगार्ड किसी भी दिन इसकी शुरुआत सूबे के गृहमंत्री व एसीएस होम से करवा सकते हैं, इसके लिए तैयारियां भी शुरू हो चुकी है. बता दें कि गृह मंत्री अनिल विज ने पुराने सिंडिकेट को तोड़ने का आदेश कई प्रकार के शोषण की शिकायतें मिलने के बाद ही जारी किया था. वही डीजी होमगार्ड देशराज सिंह ने इस दिशा में खुद भी कई अहम कदम उठाए है, कई जिलों में बड़े बदलाव किए हैं. वही पुराने सिस्टम को तोड़ने का काम भी किया है.

अब हरियाणा में होमगार्ड के युवाओं की ड्यूटी रोस्टर मे जुगाड़ से नहीं, बल्कि ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से होगी. जिसमें किसी भी प्रकार की हेराफेरी होने की कोई भी संभावना नहीं है. ऐसा करने से होमगार्ड की सारी शिकायतें भी समाप्त हो जाएंगी. वही ड्यूटी पर आने वाले दिनों में अफसरों की मनमर्जी से नहीं, बल्कि कंप्यूटर की क्लिक के साथ ही भर्ती होगी. बता दें कि युवाओं का शोषण करने वालों पर भी अब शिकंजा कसने जा रहा है. वही डीजी होमगार्ड का कहना है कि यदि विभाग को कोई भी शिकायत मिली,  तो उस व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा. होमगार्ड विभाग में ऑनलाइन तैनाती का सॉफ्टवेयर अपने परीक्षण में परीक्षा में पास हो चुका है. बता दें कि इस समय राज्य भर के विभिन्न जिलों में काम करने वाले 12000 से ज्यादा युवाओं का ब्यौरा इसमें फीड किया गया है.

अब तो उस दिन का इंतजार है, जब प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज और एसीएस इसकी शुरुआत करेंगे. प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज और गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने भी विभाग के इस बड़े बदलाव की जमकर तारीफ की है. इसके आने के साथ ही युवाओं को 1 सप्ताह पहले मैसेज के जरिए ड्यूटी की जानकारी मिल जाएगी , वहीं जिन युवाओं को विश्राम चाहिए उन्हें भी 1 सप्ताह पहले ही जानकारी मिल जाएगी. बता दे कि होमगार्ड महकमे को ऑनलाइन करने के लिए विभाग डीजी देशराज लंबे समय से प्रयास करना चाहते थे, परंतु मंत्री की इजाजत मिलने के साथ ही उन्होंने इस दिशा में कार्य तेज कर दिया. पहले चरण में सुबे के होमगार्ड की ड्यूटी का काम ऑनलाइन करने के साथ ही होमगार्ड की भर्ती का काम भी ऑनलाइन तरीके से ही शुरू किया जाएगा. वहीं प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हम चाहते हैं कि होमगार्ड की ड्यूटी में पूरी तरह से पारदर्शिता आए और हमें एक भी शिकायत ना मिले.

Author Meenu Rajput

नमस्कार मेरा नाम मीनू राजपूत है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैंने बीकॉम, ऍम कॉम तक़ पढ़ाई की है. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button