Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana News

अब गुरुजी उगाएंगे सरकारी स्कूलों में सब्जियां, Mid Day Meal में बच्चे लेंगे जायका

इस न्यूज़ को शेयर करे:

कैथल :- भारत सरकार मानव संसाधन मंत्रालय ने हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को Mid Day Meal योजना के तहत पूर्ण पोषक आहार परोसने की तैयारी में है. यह महत्वपूर्ण कदम प्रशासन ने बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए उठाया है. 22 अगस्त को सरकारी स्कूलों में दोपहर के भोजन की जांच के लिए गठित निरीक्षण कमेटी ने विभिन्न स्कूलों में अनाज की गुणवत्ता और भंडारण को लेकर निरीक्षण किया गया. इस निरीक्षण के बाद सामने आई गंभीर पहलुओं से संबंधित Report के बाद प्रशासन हरकत में आया है.

सभी सरकारी स्कूलों में बनाए जाएं किचन गार्डन 

मंगलवार को SDM सुशील कुमार ने कलायत उपमंडल मुख्यालय पर बच्चों को स्कूलों में मिलने वाले भोजन के संबंध में विभिन्न विभागों की बैठक की. बैठक के दौरान SDM ने आदेश दिए कि बच्चों को पूर्ण पोषक आहार देने के लिए सभी स्कूलों में Kitchen Garden बनाए जाएं, और इनमें बच्चों के लिए मौसमी सब्जियां लगाई जाए, और वह बच्चों को मिड डे मील के दौरान परोसी जाए. उन्होंने कहा कि यदि बच्चों के खाने में डलने वाली सोयाबीन की गुणवत्ता निम्न पाई जाती है तो उस पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी.

निर्धारित रेसिपी सूची के अनुसार दिया जाए भोजन 

SDM ने कहा कि बच्चों को निर्धारित रेसिपी सूची के अनुसार ही दोपहर का भोजन दिया जाना चाहिए, और Mid- Day- Meal के लिए आई राशि का प्रयोग किसी अन्य कार्य में नहीं किया जाना चाहिए. स्वास्थ्य विभाग के द्वारा खाना खाना बनाने वाली महिलाओं की जांच प्रत्येक 6 महीने में की जानी चाहिए.

नागरिक अस्पताल के अधिकारी की मौजूदगी में की गई भोजन की जांच 

बता दे कि Mid- Day- Meal की व्यवस्था संभालने वाले शिक्षकों ने Cooking Cost में वृद्धि करने का प्रस्ताव बैठक में रखा था जिसे अधिकारियों द्वारा खारिज कर दिया गया. हरियाणा शिक्षा विभाग के वित्तायुक्त एवं मुख्य सचिव के आदेशों के पर गठित निगरानी कमेटी ने नागरिक अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी आशीष गोयल की अगुवाई में स्कूलों में भोजन व्यवस्था की जांच की गई, और इन में पाए जाने वाली सभी कमियों की Report तैयार की गई.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button