Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Mahendragarh News

महेंद्रगढ़ कृषि विज्ञान केंद्र भारत में बना नंबर वन, 730 केंद्रों को पीछे छोड़ बना सर्वश्रेष्ठ

इस न्यूज़ को शेयर करे:

महेंद्रगढ़ :- बुधवार को नई दिल्ली में केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में आउटलुक शिखर सम्मेलन और स्वराज पुरस्कार 2022 कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम के दौरान चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (CCSHAU) के महेंद्रगढ़ कृषि विज्ञान केंद्र को National स्तर पर सर्वश्रेष्ठ कृषि विज्ञान केंद्र पुरस्कार से नवाजा गया.

महेंद्रगढ़ को मिला सर्वश्रेष्ठ कृषि विज्ञान केंद्र पुरुस्कार 

इस शिखर सम्मेलन के दौरान केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने महेंद्रगढ़ विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान केंद्र के कुलपति प्रो. BR कंबोज को सर्वश्रेष्ठ कृषि विज्ञान केंद्र पुरस्कार से सम्मानित किया गया. केंद्र सरकार के द्वारा खेती को प्रोत्साहन देने के लिए विभिन्न परियोजनाओं को शुरू और पुरस्कारों का बितरण किया जा रहा है.

खेती के व्यापक प्रसार के लिए मिला पुरस्कार

कृषि विज्ञान केंद्र महेंद्रगढ़ को यह पुरस्कार विभिन्न माध्यमों से खेती का व्यापक प्रसार, कृषि में युवाओं को आकर्षित करना और कृषि में कार्यरत महिलाओं में पोषक तत्वों के प्रति संवेदनशील कृषि संसाधन, भूमि सुधार के लिए मृदा स्वास्थ्य कार्ड के आधार पर खादो का संतुलित मात्रा में प्रयोग करने के लिए विभिन्न परियोजनाओं के समयबद्ध क्रियान्वयन को देखते हुए प्रदान किया गया है.

731 केंद्रों में रहा अव्वल स्थान पर 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सर्वश्रेष्ठ कृषि विज्ञान केंद्र पुरस्कार को पाने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के 11 कृषि तकनीकी अनुप्रयोग संस्थानों से 731 कृषि विज्ञान केंद्रों ने आवेदन किया था. इन 731 कृषि विज्ञान केंद्रों में से हरियाणा के कृषि विज्ञान केंद्र महेंद्रगढ़ को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया, और राष्ट्रीय स्तर के इस पुरुस्कार से सम्मानित किया गया.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button