Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Mahendragarh News

School News: अब हर महीने स्कूलों का होगा सेफ्टी ऑडिट, इन 164 बिंदुओं में कमी मिलने पर होगी कार्यवाही

इस न्यूज़ को शेयर करे:

महेंद्रगढ़ :- स्कूलों का शिक्षा विभाग अब सेफ्टी ऑडिट (Safety Audit) करने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने पत्र जारी कर दिया है. इसके अनुसार डिस्ट्रिक्ट लेवल पर अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे टीम का गठन करके उन्हें स्कूलों में भेजें, ताकि पता चल सके कि सुरक्षा मानदंडो पर स्कूल कितना खरा उतरते हैं. टीम को हर महीने कम से कम 24 स्कूलों का निरीक्षण (Inspection) कर विभाग को Report देनी होगी. इसके लिए प्रोफार्मा भी दिया गया है, जिसे भरना होगा. विभाग की ओर से 164 बिदुओं पर किए जाने वाले ऑडिट का लक्ष्य स्कूलों की वर्तमान व्यवस्था की जांच करना है. जिला शिक्षा अधिकारी, उपजिला शिक्षा अधिकारी और खंड शिक्षा अधिकारी नोडल आफिसर होंगे, जो इस पर नजर बनाए रखेंगे.

लगाए जाएंगे सेफ्टी रजिस्टर

राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग (NCPCR) दने बच्चों की सुरक्षा को लेकर Book जारी की है. इसमें बच्चों की सुरक्षा के नियमों के बारे में बताया गया है. इसी आधार पर प्रदेश के सभी प्राइमरी, मिडल, सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों का Safety Audit किया जाना है. इसके लिए खंड शिक्षा अधिकारी की निगरानी में टीम विद्यालयों की सेफ्टी ऑडिट Report तैयार करेंगी. ब्लॉक स्तर पर हर महीने कम से कम चौबीस स्कूलों की सेफ्टी ऑडिट तैयार की जाएगी. इसके लिए एक खंड में एक से ज्यादा टीमें भी हो सकती है. इसके लिए डाइट सदस्य द रूट मैप भी तैयार करेगा जिसके आधार पर टीम द्वारा स्कूल का निरीक्षण किया जाएगा. इसके लिए सभी विद्यालयों में सेफ्टी रजिस्टर भी लगाने के आदेश दिए गए है. इसके अलावा स्कूल Management कमेटी द्वारा बैठक में सेफ्टी पर भी चर्चा की जानी आवश्यक है. यदि कोई कमी पाई जाती है तो सेफ्टी रजिस्टर में भी इसका उल्लेख किया जाना है.

 ये अधिकारी रखेंगे आडिट पर नज़र

खंड शिक्षा अधिकारी (BEO) सुनिश्चित करेंगे कि उनके Block में हर महीने सेफ्टी आडिट कराया जा रहा है और चेकलिस्ट भरी जा रही है. असिस्टेंट ब्लाक रिसोर्स कोआर्डिनेटर (ABRC) और Block Resource Person (बीआरपी) की तीन-तीन टीमें होंगी. वहीं असिस्टेंट प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर प्रत्येक महीने में चार विद्यालयों का निरीक्षण करेंगे. इसके अतिरिक्त ABRC और BRP द चेकलिस्ट भरेंगे, आठ विद्यालयों का सेफ्टी आडिट करेंगे.

इन बिदुओं पर होगा आडिट

स्कूल सेफ्टी आडिट में 164 बिंदुओं पर रिपोर्ट बनाई जाएगी. इन सभी बिदुओं को अलग- अलग दो भागों में विभाजित किया गया है. फिजिकल सेफ्टी सेक्शन के तहत स्कूल बिल्डिंग, अग्नि सुरक्षा प्रबंधन, भूकंप प्रबंधन, बाढ़/तूफान/ भूस्खलन प्रबंधन, इलेक्ट्रिकल सेफ्टी, निर्माण के आधार पर सेफ्टी, खेल मैदान व खेल गतिविधियों के दौरान सेफ्टी, वाटर सेफ्टी, लैबोरेट्री सेफ्टी, ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट एंड सेफ्टी की जांच की जाएगी. वहीं इमोशनल तथा पर्सनल सेफ्टी (Emotional And Personal Safety) के तहत ट्रामा दिव्यांग बच्चों की सुरक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, यौन शोषण के प्रति सुरक्षा, सामाजिक एवं भावनात्मक सुरक्षा, साइबर सेफ्टी के अंतर्गत निरीक्षण किया जाएगा.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button