Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Mahendragarh News

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ में लगी भूकंप निगरानी मशीन, भूगर्भ में होने वाली विभिन्न गतिविधियों पर होगी नजर

इस न्यूज़ को शेयर करे:

महेंद्रगढ़ :- हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ (Central University of Haryana) परिसर में CISR- राष्ट्रीय भूभौतिकीय अनुसंधान संस्थान (NGRI), हैदराबाद के सहयोग से भूगर्भ निगरानी प्रणाली को स्थापित किया गया है. विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने प्रशासनिक खंड के नजदीक स्थित उद्यान में इस प्रणाली का उद्घाटन किया. इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. सुनील कुमार व शिक्षा पीठ की अधिष्ठाता प्रो. सारिका शर्मा भी मौजूद रहीं.

भूगर्भ में होने वाली विभिन्न गतिविधियों पर होगी निगरानी 

कुलपति ने इस मौक़े पर कहा कि इस प्रणाली की सहायता से भूकंप निगरानी सहित भूगर्भ से जुड़े विभिन्न बदलावों पर केंद्रित शोध व अनुसंधान और शक्तिशाली होगा. इस प्रणाली के जरिये विश्वविद्यालय व इसके आसपास के क्षेत्र में भूगर्भ में होने वाली विभिन्न गतिविधियों की निगरानी और उसके आंकड़ों को इकट्ठा किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस कोशिश से शोध व अनुसंधान को लेकर भूगर्भीय आंकड़ों की उपलब्धता विद्यार्थियों, शिक्षकों व शोधार्थियों के लिए लाभकारी रहेगी. यहां बता दें कि विश्वविद्यालय ने इस प्रणाली के लिए सीएसआईआर-एनजीआरआई, हैदराबाद के साथ समझौता किया है.

इस प्रणाली से बहुत से विभागों को होगा लाभ 

इस प्रणाली हेतु नोडल ऑफिसर भूगोल विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. जितेंद्र कुमार ने बताया कि इस प्रणाली के माध्यम से न केवल भूगोल बल्कि सिविल इंजीनियरिंग आदि विभागों के लिए भी आवश्यक आंकड़ों के संग्रहण का कार्य आसान हो जाएगा. इस अवसर पर भूगोल विभाग के सहायक आचार्य डॉ. मनीष कुमार, डॉ. खेराज, डॉ. सी. एम. मीणा, डॉ. संदीप राणा व डॉ. कपिल देव सहित विद्यार्थी, शोधार्थी व सीएसआईआर- (एनजीआरआई), हैदराबाद के विशेषज्ञ डॉ. राजीव कुमार व डॉ. विनीत कुमार गहलावत भी मौजूद रहे.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button