Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Kurukshetra News

केंद्रीय कृषि मंत्री की घोषणा, अब तीसरी कक्षा से पाठ्यक्रम में शामिल होगी खेतीबाड़ी

इस न्यूज़ को शेयर करे:

कुरुक्षेत्र :- सरकार ने यह प्राकृतिक खेती के माध्यम से देश को स्वस्थ और विकसित बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है. केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी बताया कि आने वाले समय में तीसरी कक्षा से लेकर Ph. D तक के विद्यार्थियों को प्राकृतिक खेती की पढ़ाई करवाई जाएगी. इंडियन काउंसलिंग ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च (ICAR) के द्वारा प्राकृतिक खेती का रोल Model तैयार किया जाएगा.

25 फीसदी भूमि पर किया जाएगा प्रयोग

बता दे कि कुरुक्षेत्र गुरुकुल को प्राकृतिक खेती का मुख्य शोध केंद्र बनाया जाएगा. प्राकृतिक खेती को अपनाने और शोध के लिए देश के 425 कृषि विज्ञान केंद्र और 20 बड़े कृषि संस्थानो के 25 फीसदी भूमि पर प्रयोग किया जाए. कुरुक्षेत्र के 180 एकड़ में की गई प्राकृतिक खेती का अवलोकन करने के लिए केंद्रीय राज्यमंत्री कैलाश चौधरी, ICAR के महानिदेशक, डॉ. हिमांशु पाठक, कुरुक्षेत्र गुरुकुल के प्राकृतिक खेती के जनक आचार्य डॉ. देवव्रत, NCERT के निदेशक प्रो. दिनेश शकलानी और हिसार कृषि विश्वविद्यालय शोध निदेशक डॉ जीतराम शर्मा पहुंचे.

प्राकृतिक खेती के बारे में किसानो को करवाया अवगत

प्राकृतिक खेती के जनक डॉ. आचार्य देवव्रत ने किसानो को प्राकृतिक खेती से जुड़ी विभिन्न बारिकियो से अवगत करवाया तथा गौशाला में प्राकृतिक खाद Model का अवलोकन करवाया. वहीं केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया कि किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्राकृतिक खेती के बजट के लिए अलग से प्रावधान किया गया है. तैयार मॉडल के आधार पर ICAR और कृषि संस्थानों की 25 प्रतिशत भूमि पर प्रयोग किया जाएगा.

लाखों लोगों ने अपनाई प्राकृतिक खेती

झज्जर आचार्य डॉ. देवव्रत के प्रयास से गुजरात में लगभग 2.5 लाख और हिमाचल में 2 लाख किसानों ने प्राकृतिक खेती को अपनाया. PM नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए गए मिशन को सफल बनाने के लिए रसायनिक क्षेत्र से जुड़े खेती की बजाय प्राकृतिक खेती को अपनाना होगा. प्राकृतिक खेती करने से पर्यावरण शुद्ध होगा, आय में वृद्धि होगी, रसायन मुक्त सामग्री मिलेगी और नागरिक स्वस्थ रहेंगे. इसलिए केंद्रीय कृषि मंत्री ने तीसरी कक्षा से पाठ्यक्रम में खेतीबाड़ी को शामिल करने की बात कही.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button