Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Kurukshetra News

Scheme: बायोगैस Plant पर मिलने वाली Subsidy में हुई बढ़ोतरी, जानिए कैसे उठा सकते हैं लाभ

इस न्यूज़ को शेयर करे:

कुरुक्षेत्र :- उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की तरफ से भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (Bio Energy) के प्रोग्राम के अंतर्गत जिले में वर्ष 2022-23 में 15 बायोगैस Plants पर Subsidy उपलब्ध करवाने का फैसला लिया गया है. इस योजना के तहत बायोगैस अनुदान की नई व्यवस्था जारी की गई है.

पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिए जाएंगे प्लांट

इच्छुक किसान को Plant लगवाने के लिए ऑनलाइन Apply करना होगा तथा पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर प्लांट स्थापित किये जायेंगे. बायोगैस से जो स्लरी मिलेगी उसको किसान खाद के रूप में प्रयोग कर रहे है, इस प्रकार Natural खेती के लिए अब Biogas के उपयोग में वृद्धि हो रही है. बायोगैस संयंत्र स्वच्छता के साथ- साथ वातावरण को शुद्ध रखने में भी मदद करता है. बायोमास के उचित निष्पादन के लिए इसका प्रयोग करने के लिए बड़े प्लांट भी लगाए जा रहे है, वहीं घरेलू उपयोग के लिए छोटे प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं. इन प्लांट पर सरकार की ओर से Subsidy भी उपलब्ध करवाई जा रही है.

इस योजना के तहत इतना मिलता है अनुदान

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के सहायक कृषि अभियंता राजेश वर्मा ने कहा कि इस योजना के तहत एक घन मीटर Capacity का संयंत्र लगाने पर अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग को 17000 रुपये व सामान्य वर्ग को 9500 रुपये अनुदान दिया जाता है इसी प्रकार 2 से 4 घन मीटर Capacity के संयंत्र लगाने पर अनुसूचित जाति व जनजाति को 22000 रुपये General वर्ग को 14350 रुपये और 6 घन मीटर का प्लांट लगाने पर SC-ST का 29250 रुपये तथा सामान्य वर्ग को 22750 रुपये अनुदान का Profit दिया जाता है.

कुरुक्षेत्र कार्यालय में कर सकते हैं संपर्क 

यदि कोई किसान बायोगैस के साथ शौचालय भी जोड़ना चाहता है तो किसान को 1600 रुपए की Extra राशि अनुदान के साथ दी जाएगी. इच्छुक किसान अपने क्षेत्र के कृषि विकास अधिकारी अथवा सहायक कृषि अभियन्ता कुरुक्षेत्र Office से संपर्क साध सकते हैं.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button