Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Karnal News

हरियाणा के इस जिले को नए रिंग रोड की सौगात, इन 23 गांव के लिए खुलेंगे विकास के दरवाजे

इस न्यूज़ को शेयर करे:

करनाल :- हरियाणा सरकार दिन प्रतिदिन प्रदेश के विकास के लिए नए नए महत्वपूर्ण निर्णय ले रही है. वहीं सरकार का मानना है कि प्रदेश के विकास के लिए सड़कों का विकास होना भी एक महत्वपूर्ण कारक है. बता दे कि CM सिटी करनाल में जल्द ही रिंग रोड बनाया जाएगा. इसके लिए सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए इस दिशा में तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं.

National Highway

निर्माण कार्य हो चुका निर्धारित समय से काफी लेट

23 गांव को इस Ring Road का इंतजार है. कुछ महीने से इस रोड के टेंडर को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण में मंजूरी के लिए भेजा गया है. जल्द ही इस टेंडर को मंजूरी मिलने की संभावना है. रिंग रोड का निर्माण कार्य निर्धारित समय से काफी Late हो चुका है. इसलिए अब इसके यूटिलिटी शिफ्टिंग और फॉरेस्ट प्रपोजल व स्ट्रक्चर वेल्यूएशन का कार्य तेजी से किया जा रहा है.

24 से 30 महीने में हो सकता है निर्माण कार्य पूर्ण 

Ring Road करनाल जिले के 23 गांव से होता हुआ लगभग साढ़े 34 किलोमीटर लम्बे एक मार्ग का निर्माण किया जाएगा. इसके लिए 219 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण का कार्य भी पूरा कर लिया गया है. 24 से 30 महीनों के अंदर इस प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य शुरु होकर पूर्ण हो सकता है. यूटिलिटी शिफ्टिंग और भूमि अधिग्रहण के कार्यों पर होने वाले खर्च का वहन केंद्र व राज्य सरकार दोनों आधा- आधा करेगी. इस रोड की चौड़ाई लगभग 60 मीटर रहेगी, और यह Road लगभग छह लेन का बनाया जाएगा.

23 गांवों की जमीन से गुजरेगा यह रिंग रोड

यह Ring Road करनाल के शामगढ़ में स्थित विवान होटल के समीप से इस मार्ग का निर्माण आरम्भ होकर दरड़, नवल, शेखपुरा से होता हुआ कुटेल के समीप टोल प्लाजा तक जाएगा. वहीं दूसरी अलाइनमेंट NH से होती हुई कैथल रोड को पार करके खरकाली और NH-44 को पार करते हुए Ring Road में जाकर मिलेगी. इस परियोजना की शुरुआत करने के लिए लगभग 23 गांव की जमीन इसमें आएगी. इन गावों में करनाल के नीलोखेड़ी के शामगढ़, कुराली, टपराना, कुंजपुरा, गंजोगढ़ी, रावर, कुटेल, समालखा, सलारू, सुरभि, सुहाना, खरकाली, झिमरखेड़ी आदि शामिल है. वहीं दूसरी तरफ इस परियोजना के अंतर्गत लगभग 50 हेक्टेयर क्षेत्र में गंजोगढ़ी के पास एक लॉजिस्टिक पार्क भी बनाया जाना प्रस्तावित है.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button