Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Karnal News

करनाल के घरेलू हवाई अड्डे के निर्माण का रास्ता साफ, दिल्ली- चंडीगढ़ की एयर कनेक्टिविटी का मिलेगा लाभ

इस न्यूज़ को शेयर करे:

करनाल :- पिछले काफी समय से करनाल जिले में नेवल हवाई अड्डे के विस्तार को लेकर क्वायदे चल रही है. वर्ष 2008 से इसके लिए कवायद शुरू हो गई थी. वही October 2012 में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने वहां हवाई पट्टी बनाने की संभावनाओं की तलाश की गई. इसके अलावा 8 November 2014 में CM मनोहर लाल ने नेवल हवाई अड्डे के विस्तारीकरण की घोषणा की थी, परंतु कम जमीन होने की वजह से यह काम पूरा नही हो पा रहा था.

2014 में CM ने की थी घोषणा

बता दे कि प्रशासनिक अधिकारियों ने नेवल हवाई अड्डे के विस्तारीकरण के लिए रुकावट बनी जमीन से संबंधित समस्याओं को भी सुलझा लिया है. वर्ष 2014 में CM की घोषणा के बाद से 36 एकड़ 6 मरले जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है. वही प्रशासन ने 26 एकड़ जमीन हरियाणा इंस्टीट्यूट ऑफ Civil एविएशन को हैंडओवर कर दि है. नेवल हवाई पट्टी का निर्माण हिसार की तर्ज पर किया जाएगा, इसके अलावा यहां पर 5000 फुट का रनवे भी बनाया जाएगा.

करनाल से दिल्ली और चंडीगढ़ में Air कनेक्टिविटी होगी आसान

5000 फुट के इस रनवे के लिए 172 एकड़ 3 कनाल 16 मरले जमीन कि आवश्यकता थी, जिसमें से 106 एकड़ 6 कनाल और 14 मरले जमीन सरकार की है, जबकि 38 एकड़ जमीन E- Portal भूमि पर किसानो ने दे दि है, और शेष भूमि का भी अधिग्रहण कार्य पूरा कर लिया गया है. इसके निर्माण के बाद करनाल से Delhi और चंडीगढ़ तक एयर कनेक्टिविटी आसान हो जाएगी. इसके विस्तारीकरण के साथ ही हवाई अड्डे पर नाइट लेंडिंग, पार्किंग Zone, बेसिंग जैसी सुविधाओं को भी बढ़ाया जाएगा.

भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा

हरियाणा इंस्टीट्यूट ऑफ सिविल एविएशन करनाल हवाई पट्टी में विज्ञान संकाय से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों को कमर्शियल पायलट लाइसेंस के लिए 200 घंटे की फ्लाइंग करवाई जाती है. मौजूदा समय में यहां पर 2 सीटर से सेशना- 152 और 4 सीटर से सेशना- 172 क्राफ्ट के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है. इसके अलावा यहां पर NCC Air विंग के बच्चों को भी अभ्यास करवाया जाता है. 2014 में हुई घोषणा की बाद मार्च 2021 में इस परियोजना पर निर्माण कार्य शुरू होना था, लेकिन जमीनी समस्या के कारण कार्य शुरू नहीं हो पा रहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button