Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Kaithal News

हरियाणा की बेटी ने बनाया 4 इंच का ड्रोन, अब PM मोदी के साथ सैटेलाइट मिशन लांच में होगी शामिल

इस न्यूज़ को शेयर करे:

कैथल:- खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद हरियाणा की बेटियां अब विज्ञान एवं तकनीक में भी ऊंची उड़ान भर रही है. हरियाणा के कैथल जिले के गांव हाबड़ी की बेटी ने सिर्फ 4 इंच का ड्रोन बनाकर अपने गांव व प्रदेश का नाम रोशन किया. इसी बड़ी उपलब्धि के कारण वे इंडियन स्पेस सेंटर (Indian Space Centre) चेन्नई में प्रधानमंत्री के साथ सैटेलाइट मिशन लांच में हिस्सा लेंगी. Middle Class किसान परिवार में जन्मी गोरी शर्मा राजकीय कन्या उच्च विद्यालय हाबड़ी की छात्रा है.

मात्र 2 महीने में सीख गई ड्रोन बनाना 

जब अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन के महेश कुमार, फाउंडेशन के Concept को लेकर स्कूल आये तो गौरी को लगा कि उसे भी ड्रोन बनाना चाहिए. हालांकि गोरी को विज्ञान में ज्यादा रुचि नहीं है लेकिन फिर भी वह 2 महीने में ड्रोन बनाने की पूरी तकनीक सीख गई. गौरी ने बताया कि उसकी Science में बिलकुल भी रूचि नहीं थी, बल्कि उसकी रूचि गणित में है. गोरी का कहना है कि वह अपनी उच्च शिक्षा (Higher Studies) भी विदेश में कॉमर्स की पढ़ाई करके करना चाहती थी, लेकिन ड्रोन बनाने के बाद साइंस और इंजीनियरिंग में उनकी रुचि और ज्यादा बढ़ गई.

छात्राओं ने प्राप्त किया गोल्डन पास 

अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन की सहायता से मात्र दो महीने में ही 4 इंच का ड्रोन बनाकर हरियाणा की चार छात्राओं ने अगले साल फरवरी 2023 में होने वाले इवेंट का Golden Pass प्राप्त कर लिया है. इन चारों छात्राओं के लिए यह पहला सुनहरा मौका होगा जब इंडियन स्पेस सेंटर चेन्नई में प्रधानमंत्री के साथ ये विद्यार्थी  सैटेलाइट मिशन लांच में शामिल होंगी. ये चारों छात्राएं हरियाणा के सरकारी स्कूल में पढ़ रही है जिसमें एक कैथल जिला के हाबड़ी के सरकारी स्कूल, दो पंचकूला, एक अंबाला के सरकारी स्कूल की छात्रा है. इन चारों छात्राओं को यह गोल्डन पास बुधवार को कलाग्राम में अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन (AIF) और IBM द्वारा आयोजित पीको सेटेलाइट और ड्रोन के Launch के समय प्रदान किए गए. छात्राओं ने अपने द्वारा बनाए गए डॉन का प्रदर्शन भी आम जनता के सामने किया.

क्या है यह Foundation

अमेरिकन इंडियन फाउंडेशन और आईबीएम साथ मिलकर  13 राज्य में साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और गणित क्षेत्र में छात्राओं व महिलाओं की रूचि बढ़ाने के लिए Programme चला रहीं है. इसमें अमेरिकन इंडियन फाऊडेशन के कर्मी सरकारी स्कूलों में जाते है तथा छात्राओं को साइंस, टैक्नोलिजी, इंजीनिरिंग और गणित विषय के बारे में जानकारी देते हैं. छात्रा की इन चारों विषयों में जिस भी विषय में रुचि होती है फाउंडेशन द्वारा उस छात्रा को इस क्षेत्र में अधिक से अधिक सहायता प्रदान की जाती है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button