Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Jind News

महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए दिए जा रहे है तीन लाख रूपए, जानें कैसे ले सकते है योजना का लाभ

इस न्यूज़ को शेयर करे:

जींद:- प्रदेश सरकार हरियाणा वासियों के उत्थान के लिए कई प्रकार की योजनाएं ला रही है. हरियाणा वासियों का विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है जबकि और अन्य भी कई Service उपलब्ध करवाई जा रही है. सरकार का कहना है कि प्रत्येक व्यक्ति की Income में सुधार हो सके और वह स्वावलंबी बन सके इसीलिए प्रयास किए जा रहे हैं.

दिया जा रहा 3 लाख तक का लोन

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में हरियाणा सरकार महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए Loan प्रदान कर रही है. इस योजना के अंतर्गत महिला विकास निगम के माध्यम से राय की विधवा, तलाकशुदा या कानूनी रूप से अलग हुई महिलाओं को बैंकों के जरिये अपना स्वयं का Business Set Up करने के लिए तीन लाख रुपए तक का Loan उपलब्ध करवाया जाता है. उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि योजना के तहत बैंक Loan के ऊपर लगे Interest की प्रतिपूर्ति हरियाणा महिला विकास निगम द्वारा अनुदान के तौर पर अदा करके की जाएगी, जिसकी Maximum Limit  50 हजार रुपये और अवधि तीन वर्ष जो भी पहले होगी.

हरियाणा महिला विकास निगम ऑफिस में कर सकती है संपर्क

योजना का लाभ लेने के लिए महिला की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए. महिला की वार्षिक आमदनी तीन लाख रुपये से अधिक ना हो और महिला हरियाणा की स्थायी निवासी होना अनिवार्य है. योजना में मसाला यूनिट, डोना बनाना, रेडीमेड Garments , ब्यूटी पार्लर, ऑटो रिक्शा इत्यादि सम्मिलित है. इच्छुक महिलाएं Apply करने के लिए व Form लेने के लिए हरियाणा महिला विकास निगम Office में जा सकती है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button