Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Jind News

हरियाणा के शहरो में इन लोगो के कटेंगे पेयजल कनेक्शन, आप भी बचने के लिए अभी कर ले ये काम

इस न्यूज़ को शेयर करे:

जींद :- हरियाणा सरकार के द्वारा परिवार के सारे सदस्यों की जानकारी की पारदर्शिता के लिए परिवार पहचान पत्र (PPP) आईडी बनाने की शुरुआत की थी. ताकि गरीब परिवारों को विभिन्न योजनाओं से जोड़ा जा सके. जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल कनेक्शन के साथ PPP आईडी को Link करने का अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत सीवरेज और पेयजल के कनेक्शन को PPP आईडी से जोड़ा जा रहा है. वही अब इस योजना की तर्ज पर शहरी क्षेत्रों को भी PPP आईडी जोड़ा जा रहा है, यदि पेयजल और सीवरेज के कनेक्शन को PPP से Link नहीं करवाते हैं तो इनकेेे कनेक्शन काट दिए जाएंगे.

पेयजल कनेक्शन को किया जा रहा PPP आईडी से लिंक  

बता दे कि ग्रामीण क्षेत्रों कि तर्ज पर शहरी क्षेत्रों में भी यह अभियान चलाया जा रहा है. जो भी व्यक्ति PPP आईडी से सीवरेज व पेयजल का कनेक्शन Link नहीं करवाते है तो उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जाएगी साथ ही उनके पानी और सीवरेज के कनेक्शन भी काट दिए जाएंगे. शहरी क्षेत्र सर्वे में सफीदों में सबसे अधिक कनेक्शन 93.97 प्रतिशत और सबसे कम कनेक्शन Jind में 30.89 प्रतिशत कनेक्शन Link किए गए हैं. सरकार द्वारा चलाए गए इस अभियान के तहत उपभोक्ताओं के घर घर जाकर PPP आईडी से कनेक्शन Link किए जा रहे हैं. इसके बावजूद भी लोग कनेक्शन की सही जानकारी नहीं दे रहे हैं.

सबसे ज्यादा पेयजल कनेक्शन सफीदों में 

बता दे कि जो भी व्यक्ति कनेक्शन PPP आईडी से लिंक नहीं करवाता तो उसके खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जाएगी. फिलहाल जिले के शहरी क्षेत्रों में अब तक 42.73 प्रतिशत सर्वे ही किया गया है. जिसमें सबसे ज्यादा पेयजल कनेक्शन सफीदों में 93.73 प्रतिशत सबसे कम जींद में 38.89 प्रतिशत इसके अलावा जुलाना में 49.49%, नरवाना में 34.74% उचाना में 62.29% पेयजल कनेक्शनों को PPP आईडी से Link किया गया है.

टीम को दिया गया प्रशिक्षण 

जुलाना खंड के समन्वयक सोमलता सैनी और पिल्लूखेड़ा के समन्वयक सुरेंद्र दुग्गल ने पूरी टीम को इसके लिए प्रशिक्षण दिया है. वही जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग Jind जिले के सलाहकार रणधीर मताना ने बताया कि यदि किसी भी उपभोक्ता को पेयजल व सीवरेज से संबंधित कोई परेशानी है तो वह टोल फ्री नंबर 18001805678 पर Call करके जानकारी दे सकता है, और यदि कोई PPP आईडी से सीवरेज और पेयजल कनेक्शन से Link नहीं करवाता है तो विभाग उसका पेयजल कनेक्शन काट देगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button