Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana NewsJobs

परीक्षा में धांधली रोकने के लिए HPSC का बड़ा फैसला, OMR शीट में होंगे चार की जगह पांच गोले

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- 24 जुलाई को हरियाणा लोक सेवा आयोग (Haryana Public Service Commission) की एचसीएस (HCS) प्री लिखित परीक्षा आयोजित होने जा रही हैं. इस परीक्षा की ओएमआर सीट में चार के बजाय अब पांच विकल्प होंगे. अब अभ्यर्थी ओएमआर (OMR) सीट पर गोला खाली नहीं छोड़ सकेंगे. अगर किसी अभ्यर्थी को किसी सवाल का जवाब नहीं पता है तो वह विकल्प ए, बी, सी और डी को खाली छोड़ता है तो अनिवार्य है कि उसे पांचवा गोला भरना होगा.

परीक्षा में धांधली को रोकने के लिए हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने यह फैसला लिया है. मंगलवार को आयोग ने इस बारे में नोटिस भी जारी किया गया है. इसके साथ ही अभ्यर्थियों को नए ऑप्शन के साथ-साथ ओएमआर सीट और परीक्षा से संबंधित दिशा निर्देश भी जारी किए हैं. आयोग की ओर से 24 जुलाई को एचसीएस प्री के 156 पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित होगी.

परीक्षा से पहले होगी Screening

सिख धर्म से संबंधित युवकों को कड़ा और कृपाण ले जाने की अनुमति रहेगी परन्तु ऐसे युवकों को परीक्षा के रिपोर्टिंग टाइम से एक घंटा पहले सेंटर पर पहुंचना होगा, ताकि उनकी Screening हो पाए तथा कहीं कोई डिवाइस उनके पास उपलब्ध ना हो. अगर किसी के पास कोई प्रतिबंधित उकरण मिलता है तो उन्हें परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा. जब तक हाल में सभी ओएमआर सीट एकत्रित नहीं की जाती, तब तक किसी भी अभ्यर्थी को कमरे से बाहर नहीं जाने दिया जाएगा.

24 जुलाई को आयोजित होगी परीक्षा

आप सभी जानते है कि पिछले साल नवंबर माह में HPSC के उप सचिव अनिल नागर व उसके दो साथियों को विजिलेंस ने लाखों रुपये की रिश्वत के साथ गिरफ्तार किया था. इन पर डेंटल सर्जन की भर्ती और एचसीएस प्रारंभिक परीक्षा में धांधली के आरोप लगे थे. उप सचिव के पास ही गोपनीय शाखा की पूरी जिम्मेदारी थी और वह परीक्षा के बाद ओएमआर शीट में धांधली करके अभ्यर्थियों को पास करवा देता था. आयोग ने दोनों ही भर्तियों को रद्द किया था तथा नए सिरे से परीक्षा का शेड्यूल जारी किया था. नए शेड्यूल के अनुसार अब एचसीएस प्री की लिखित परीक्षा 24 जुलाई 2022 को आयोजित होगी.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button