Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Hisar News

आंधी आये या तूफ़ान! अब नहीं सताएगी बिजली कट की समस्या, विभाग ने तैयार किया तगड़ा प्लान

इस न्यूज़ को शेयर करे:

हिसार:- बिजली निगम की तरफ से शहरी और औद्योगिक क्षेत्र में पांच फ़ीसदी से कम लाइनलास वाले फीडर पर अंडरग्राउंड (Underground) लाइनें होंगी. इस प्रोजेक्ट के लिए बिजली निगम को हरी झंडी भी मिल चुकी है. बिजली निगम भी इस प्रोजेक्ट पर कार्य में जुट गया है. जिन फीडर पर 5 प्रतिशत से कम लाइनलास है उनको चिह्नित करके लाइनों को अंडरग्राउंड किया जाएगा. निगम का कहना है कि इस प्रोजेक्ट से उपभोक्ताओं को भी लाभ होगा, क्योंकि लाइनों के अंडरग्राउंड होने से ना तो बार-बार बिजली कट होगा और ना ही फॉल्ट होंगे. तारे खुले में नहीं होंगे जिससे मौसम खराब होने पर भी खराबी की कोई समस्या नहीं होगी. आप जानते ही हैं कि आंधी बारिश में खंभे पर तारे लटकी रहती है जो आंधी बारिश के कारण टूट जाती है और उन्हें ठीक करने में घंटों लग जाते हैं. लेकिन अगर तारे अंडरग्राउंड होंगी तो इस प्रकार की कोई भी परेशानी नहीं होगी.

ग्रामीण क्षेत्र में नहीं है एक भी ऐसा फीडर

निगम के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र में एक भी ऐसा फीडर नहीं है जिसका लाइनलास 5 प्रतिशत से कम हो. इसकी वजह है कि उपभोक्ताओं ने ज्यादातर 2, 3 और 4 किलो वाट के मीटर लगाए हुए हैं. कहीं-कहीं इक्का-दुक्का ढाणीया है तथा ट्यूबवेल कनेक्शन है. इनके कनेक्शन के लिए ट्रांसफार्मर लगाया जाता है तो उसमें भी लाइनलोस ज्यादा होता है.

मीटरिंग होती है Proper

औद्योगिक क्षेत्र में फैक्ट्री ज्यादा है. इसीलिए सभी औद्योगिक इकाइयां भी 20, 30, 50,200 किलो वाट की क्षमता तक के मीटर लगाते हैं. सभी कनेक्शन पास होते हैं और मीटरिंग भी अच्छी तरह होती है. ऐसे में ट्रांसफार्मर या कनेक्शनों की Connectivity का लाइनलास भी कम होता है. इसीलिए औद्योगिक इकाइयों में सबसे ज्यादा फीडरो को लाइनलास किया जाएगा.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button