Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Hisar News

छावनी में तब्‍दील हुआ हिसार का खेदड़ गांव, महापंचायत में पहुंचे राकेश टिकैत व गुरनाम चढूनी

इस न्यूज़ को शेयर करे:

हिसार : – हिसार के खेदड़ गांव में थर्मल पावर प्‍लांट के विवाद को लेकर हिंसा के बाद माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है. पुलिस के साथ हुई झड़प में ग्रामीण की मौत के बाद छठे दिन भी अंतिम संस्‍कार नहीं हो सका है. 10 नामजद समेत 700 ग्रामीणों पर केस दर्ज हो चुका है तो कई पुलिसकर्मी भी जख्‍मी हैं. आज खेदड़ गांव में महापंचायत होनी है. इस महापंचायत में राकेश टिकैत, गुरनाम चढूनी समेत कई गांवों के किसान यहां पहुंचने वाले हैं. गांव को छावनी में तब्‍दील कर दिया गया है. गांव के चारों तरफ बैरिकेड लगा दिए गए हैं. किसानों ने भी पुलिस की लोकेशन को ट्रेस करने के लिए ड्रोन  कैमरा मंगवा लिए हैं. इस मामले को लेकर पांच दौर की वार्ता हो चुकी है मगर सभी असफल रही हैं.

मृतक किसान धर्मपाल का अंतिम संस्कार नहीं हो सका. घटना के पांचवें दिन मंगलवार को पुलिस के नोटिस देने के बाद स्वजन व ग्रामीण अग्रोहा मेडिकल कालेज से किसान धर्मपाल का शव लेकर आए हैं . पांचवें दौर की वार्ता विफल होने के बाद जब गोशाला कमेटी ने शव उठाने से इन्कार कर दिया तो पुलिस प्रशासन की ओर से शाम को मृतक धर्मपाल के बेटे संदीप को वाट्सएप पर नोटिस भेजा गया जिसमें लिखा था कि अगर अग्रोहा मेडिकल कालेज से शव को नहीं उठाया गया  तो वह लावारिस मानकार शव का अंतिम संस्कार कर देंगे. इसके बाद संदीप ने यह बात गोशाला कमेटी के सामने रखी.मंगलवार दोपहर को कमेटी के सदस्य व मृतक के स्वजन शव लेने के लिए अग्रोहा पहुंचे और एंबुलेंस के माध्यम से डी फ्रीज में रखवाकर शव को बाबा श्योराम गिरी शांति गिरी गोशाला खेदड़ में लाया गया.

कमेटी और धर्मपाल के स्वजनों ने कहा जब तक सभी मांगें पूरी नहीं हो जाती तब तक हम दाह-संस्कार नहीं करेंगे. वहीं देर शाम को गोशाला कमेटी व खेदड़ के ग्रामीणों की ओर से पूरे गांव में कैंडल मार्च निकाला गया जो गोशाला से शुरू होकर राजीव गांधी थर्मल पावर प्लांट पर चल रहे धरने पर पहुंचा और मृतक धर्मपाल को श्रद्धांजलि दी गई.

लिया जाएगा सख्त फैसला

वहीं प्रशासन व सरकार की बेरूखी को देखते हुए खेदड़ गोशाला संघर्ष समिति ने प्रदेश स्तरीय महापंचायत का ऐलान किया है. इस महापंचायत में राकेश टिकैत, गुरनाम सिंह चढ़ूनी सहित कई बड़े किसान नेता व खापों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं. खेदड़ धरना कमेटी के सदस्य अपनी मांगों पर शुरू से ही अडिग हैं. उन्हाेंने सरकार को चेतावनी दी है कि जब तक सभी मांगें नहीं मानी जाती तब तक हम मजबूती से आंदोलन लड़ते रहेंगे. आज पूरे प्रदेश की महापंचायत में कड़ा और ठोस फैसला लिया जाएगा. महापंचायत की तैयारियों को लेकर प्रचार-प्रसार शुरु कर दिया गया है. संघर्ष समिति का दावा है कि महापंचायत में पूरे हरियाणा से लाखों की संख्या में लोग शामिल होंगे. आज कई गाड़ियां अनाउसमेंट करते हुए गांव-गांव गईं जहां जनसंपर्क अभियान चलाते हुए लोगों ने आश्वासन दिया कि बड़ी संख्या में खेदड़ महापंचायत में पहुंचेंगे.

महापंचायत को देखते हुए सुरक्षा पुख्ता

गांव खेदड़ में होने वाली महापंचायत को देखते हुए पुलिस अलर्ट पर है. बरवाला में अतिरिक्त पुलिस बल जुटाया जा रहा है. पुलिस के बड़े अधिकारियों की कमान में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रखी गई है. इसको लेकर आइजी राकेश कुमार आर्य ने भी धरनास्थल के आसपास दौरा किया है. महापंचायत को देखते हुए हिसार शहर व आसपास की फोर्स आज बरवाला पहुंच जाएगी.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button