Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Hisar News

हिसार की Central Jail-1 में कैदी कर सकेंगे फाइन आर्ट का काेर्स, कुकिंंग के साथ योगा ट्रेनर बनने का मौका

इस न्यूज़ को शेयर करे:

हिसार:- भारत की पहली महिला IPS अधिकारी डॉ किरण बेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने पहले हिसार की Central Jail-1 का दौरा किया और उसके बाद वे ओम University में एक कार्यक्रम के दौरान भाग लेने पहुंची. उन्होंने बताया कि हिसार की सेंट्रल जेल-1 में कैदियों के साथ अच्छा व्यवहार किया जाता है, और वहां की जेल में चारो तरफ अच्छी हरियाली भी थी.

कैदियों को बनाया जाएगा आत्मनिर्भर 

डॉ. किरण बेदी ने कहा कि कैदियों में सुधार लाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए कुकिंग सिखाने, योग में ट्रेंड बनाने, और फाइन आर्ट सिखाने जैसा कार्य किया जाए. उन्होंने रेडियो के माध्यम से कैदियों को योग सीखने, Fine Art सीखने, और कुकिंग सीखने के लिए अभिप्रेरित करते हुए कहा कि जब वें जेल से बाहर आएंगे तो स्वयं का रोजगार शुरू कर पाएंगे. किरण बेदी IPS अधिकारी के साथ साथ इंडिया विजन संस्थान की भी फाउंडर हैं. उन्होंने कहा कि देश के जिलों में 30 प्रतिशत कैदी, 70 प्रतिशत अंडरट्रायल है. जेल में आने के बाद इन सभी कैदियों में इतना सुधार होना चाहिए की जब ये जेल से बाहर जाए तो देश के अच्छे नागरिक बन सकें.

कैदियों के सुधार के लिए इंडिया विजन संस्था कर रही काम

यह संस्था देशभर में कैदियों के सुधार के लिए कार्य कर रही है. अब इंडिया विजन संस्था ओम ग्लोबल यूनिवर्सिटी के सहयोग से हिसार की सेंट्रल जेल-1 में कैदियों को विभिन्न Skill सिखाएगी. इंडिया विजन संस्था की डायरेक्टर मोनिका धवन का कहना है कि कैदियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए देशभर की जेलों के साथ साथ प्रदेश के 21 जिले की जेलों में Skill Activity सिखाई जाएंगी. मोनिका धवन के साथ प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर रवि श्रीवास्तव और किरण बेदी हिसार की सेंट्रल जेल में पहुंचे थे इस अवसर पर जेल अधीक्षक दीपक शर्मा व अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे.

फाइन आर्ट कार्य में किया जाएगा निपुण

हिसार के सेंट्रल जेल-1 मे कैदियों को 3 महीने के लिए Fine Art का कोर्स करवाया जाएगा. इसके अंतर्गत कैदियों को दीवारों पर पेंट करने, योगा करने का कार्य दिया जाएगा. इंडिया विजन संस्था और ओम ग्लोबल यूनिवर्सिटी के सहयोग से 15 कैदियों को कुकिंग कार्य में निपुण किया जाएगा. कैदियों को  करनेके लिए ओम ग्लोबल यूनिवर्सिटी से आत्नु भट्टाचार्य कार्य करेंगे.

दीपक शर्मा को करा चुकी ट्रेनिंग

वर्ष 2016 में गुरुग्राम की जेल में सुधार कार्यों के लिए किरण बेदी ने प्रदेश के सभी जेल अधीक्षकों को ट्रेनिंग दी थी. उस ट्रेनिंग के दौरान हिसार के सेंट्रल जेल-1 के जेल अधीक्षक दीपक शर्मा आदि मौजूद थे. मोनिका धवन ने जानकारी देते हुए बताया कि किरण बेदी को शुक्रवार को पुलिस सेवा में काम करते हुए पूरे 50 वर्ष पूरे हो गए.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button