Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Hisar News

हिसार में वन्यजीवों के लिए एक करोड़ की लागत से बनेगा ऑपरेशन थियेटर, ICU रूम की होगी सुविधा

इस न्यूज़ को शेयर करे:

हिसार :- बताया जा रहा है कि हरियाणा के हिसार में धांसू रोड पर बने Deer Park में वन्य जीवों का तुरंत उपचार के लिए एक करोड़ की लागत से उनके लिए Operation Theater बनाया जाएगा. इस ऑपरेशन थिएटर में हिसार सहित छह जिलों से पहुंचने वाले हादसों से घायल व चोटिल हुए वन्य जीवों का उपचार किया जाएगा. अगर जरूरत पडी तो उनका ऑपरेशन भी किया जाएगा.

ICU व प्रयोगशाला की भी होगी सुविधा

बताया जा रहा है कि यहां पर प्रयोगशाला से लेकर आईसीयू तक की सुविधा प्रदान की जाएगी. दवा के लिए यहाँ Medical Store की भी व्यवथा की गई है. वन्य प्राणी विभाग के DFO की तरफ से इसे लेकर जल्द ही सरकार के पास प्रस्ताव तैयार करके भेजा जाएगा. उसके बाद यह प्रस्ताव मंजूरी के लिए ‘सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया’ दिल्ली के भेजा जाएगा.

कौन- कौन से जिलों के पशुओं का होगा इलाज

बताया जा रहा है कि इस डियर पार्क में बनने वाले ऑपरेशन थियेटर में हिसार के अलावा सिरसा, फतेहाबाद, जींद, भिवानी, चरखी दादरी से पहुंचने वाले वन्य जीवों का इलाज व जरुरत पर ऑपरेशन किया जाएगा.

हर एक जू और डियर पार्क में ऑपरेशन थिएटर की व्यवस्था होगी

वन्य प्राणी विभाग के डीएफओ वेदप्रकाश जी का कहना है कि 10 व 11 सितंबर को भुवनेश्वर में जू डायरेक्टरों की नेशनल कांफ्रेंस हुई थी जिसमें केंद्रीय वन एवं वन्य जीव पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने जू के निदेशकों को संबोधित करते हुए कहा था कि जीवों में लगातार बीमारियां बढ़ती जा रही हैं. ऐसे हालात में हमें अभी से तैयारी करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि  जहां- जहां जू व डियर पार्क बने हुए हैं, वहां ऑपरेशन थियेटर भी बनाए जाने चाहिए, जिससे कि अगर भविष्य में जरूरत पडे तो वन्य जीवों का तुरंत उपचार हो सके.

पोस्टमार्टम हाउस है, मगर डॉक्टर नहीं

Report के मुताबिक डियर पार्क में पोस्टमार्टम हाउस तो बन गया है, लेकिन यहां Doctors की सुविधा नहीं है. बताया जा रहा है कि जब भी पोस्टमार्टम करने की जरूरत पड़ती है, तब धांसू से वेटेरनरी सर्जन को बुलाना पड़ता है. ज़ब भी ऑपरेशन करने की नौबत आती है तब उन्हें लुवास में भेज दिया जाता है. कहा जा रहा है कि ऑपरेशन थियेटर बनने के बाद उसमें एक स्पेशलिस्ट चिकित्सक व एक वीएलडीए की नियुक्ति की जाएगी.

डियर पार्क एक नजर में

कुल क्षेत्र – 46 एकड़ में
कुल हिरण -114
प्रजाति – चीतल, चिंकारा, काला और सांभर हिरण
निर्माण वर्ष -1987

डियर पार्क की लागत

डियर पार्क में ऑपरेशन थियेटर की सुविधा होने के बाद वन्य जीवों का उपचार यहीं पर किया जाएगा. अगर जरूरत पड़ती है तो उनका ऑपरेशन भी किया जाएगा. इसका प्रस्ताव 2 या 3 दिन में तैयार कर भेजा जाएगा. बताया जा रहा है कि इस पूरे काम पर लगभग 1 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button