Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Hisar News

हिसार एयरपोर्ट पर होगी इंटरनेशनल Flights की लैंडिंग, हरियाणा और केंद्र सरकार में हुआ समझौता

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- हरियाणा सरकार लोगों का देश विदेशो तक आवागमन आसान बनाने के लिए कही पर सड़कमार्ग, कही पर रेलमार्ग तो कहीं पर Airport बनाने मे लगी हुई है. ताकि प्रदेश प्रगति की ओर बढ़े. हरियाणा के हिसार जिले में प्रदेश का सबसे बड़ा Airport महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल Airport तैयार किया जा रहा है. जहाँ पर देश- विदेशो से लोग आएंगे और यहां के लोग वहां पर जा पाएंगे. इसका कुछ निर्माण कार्य तो पूरा कर लिया गया है जबकि शेष कार्य किया जा रहा है.

हिसार जिले में बन रहा प्रदेश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा

Hisar में चल रही एक प्रेसवार्ता के दौरान हरियाणा के Deputy CM ने जानकारी देते हुए बताया कि हिसार जिले में करीब 945 करोड रुपए के बजट से महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल एयरपोर्ट मेगा प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है. वहीं उन्होंने बताया कि इस Airport मे 10,000 फुट का रनवे भी तैयार किया जा रहा है. जिसका लगभग 90% कार्य पूरा हो चुका है और रनवे का शेष कार्य March 2023 तक का पूरा किया जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

7200 एकड़ मे तैयार हो रहा एयरपोर्ट

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि हिसार में 7200 एकड़ मे तैयार यह Airport हरियाणा का पहला सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा. इस पर तैयार की जा रही हवाई पट्टी 10,000 फुट तक है, जबकि अन्य इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इसकी लम्बाई 9 से 12 हजार फिट तक होती है. Hisar रनवे के साथ- साथ 30 मीटर चौड़ा टैक्सीवे, फायर स्टेशन और पर Parking स्टैंड बनाया जा रहा है. इसके अलावा यहां पर अत्याधुनिक लाइटे भी लगाई जाएंगी. ताकि हवाई जहाज रात को भी लैंडिंग कर सके.

3000 एकड़ मे तैयार किया जाएगा मैन्युफैक्चरिंग हब

इसके अलावा दुष्यंत चौटाला ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के एयरपोर्ट बनाने के लिए उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर का ही आधारभूत ढांचा तैयार करना होगा, जिस पर हरियाणा सरकार तेजी से कार्य कर रही है.डिप्टी सीएम ने बताया कि एयरपोर्ट करीब 7200 एकड़ मे तैयार किया जाएगा. साथ ही हिसार में 3000 एकड़ में मैन्युफैक्चरिंग Hub विकसित किया जाएगा. IGI Airport पर बेहतर कनेक्टिविटी करने में करीब 10 साल का समय लग गया था. जबकि आगरा Airport पर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिखा जाता है लेकिन यहां पर केवल एक ही फ्लाइट आती है. इसके अलावा चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर Week मे केवल 6 Flight ही आती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button