Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Hisar News

अब हरियाणा में घरो से कचरा उठाने के खरीदे जाएंगे ये वाहन, कागजी औपचारिकताएं पूरी

इस न्यूज़ को शेयर करे:

हिसार :- शहर में बेपटरी हुई कचरा संग्रहण व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए नगर निगम प्रशासन नए वाहन खरीदने जाने की योजना बना रहा है. इंदौर का कचरा संग्रहण मंडल की तरह ही हिसार में भी घरों की संख्या के अनुसार ही वाहनों की संख्या बढ़ाने की प्लानिग भी की जा रही है. पहले चरण में हिसार में 1500 घरों पर एक कचरा संग्रहण गाड़ी की व्यवस्था करने का प्लान बनाया गया है. इसी कड़ी में फिलहाल वाहनों की मौजूदा जरूरत को ध्यान में रखते हुए कचरा संग्रहण व्यवस्था सुधारने के लिए नगर निगम ने करीब 60 वाहन खरीदने की कागजी औपचारिकताएं पूरी की जा रही है. ये वाहन दो चरणों में खरीदें जाएंगे.

मेयर गौतम सरदाना की अध्यक्षता में लिया फैसला

वाहनों की खरीद के लिए निगम के चीफ इंजीनियर रामजीलाल ने स्वास्थ्य शाखा के अधिकारियों के साथ शनिवार को मीटिग भी की है. मीटिग में वाहन खरीद के लिए स्टाफ से कचरा संग्रहण के लिए आवश्यक वाहनों की संख्या की मांग की गयी है. अधिकारियों ने अपने अपने क्षेत्र की लिस्ट चीफ इंजीनियर को सौंप दीं है. निगम ने भी नए वाहनों की खरीद के संबंध में कागजी औपचारिकताएं शुरू कर दी गई है. यह फैसला 7 जुलाई 2022 को मेयर गौतम सरदाना की अध्यक्षता में हुई फाइनेंस, काट्रेक्ट और परचेज सब कमेटी की मीटिग में कचरा संग्रहण व्यवस्था बेहतर करने के संबंध में लिए गए फैसले के बाद ही लिया गया है.

वाहनों की खरीद का तैयार किया अनुमानित आकंड़ा

नगर निगम की स्वास्थ्य शाखा के सहायक सफाई निरीक्षकों ने शहर के सभी वार्डों के पार्षदों से बातचीत कर उनके वार्ड की अनुमानित जनसंख्या के आंकड़े की जानकारी प्राप्त की है. जिसके अनुसार निगम के वार्डों में जनसंख्या संख्या 25 हजार से लेकर लगभग 40 हजार तक है. शहर में 1 लाख 47 हजार प्रापर्टी मौजूद है. अब इन बिल्डिगों तक नियमित कचरा संग्रहण वाहन भेजने व कचरा संग्रहण की प्लानिग तैयारी की जा रही है.

60 वाहन शामिल करने की दिशा में कार्य आरंभ

हर वार्ड में दो से 4 तक नए वाहनों की व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी. इनमें सर्वाधिक वाहनों की जरूरत वार्ड-3, 7, 8, 17, 18 और वार्ड-19 को है. जहां तीन या चार वाहनों की आवश्यकता है. अन्य वार्डों में कम से कम दो-दो वाहनों का अतिरिक्त प्रबंध भी किया जाएगा. हालांकि यह एक रफ प्रवृत्ति का अनुमान है. इस संख्या में वाहनों के आने के बाद जरूरत के अनुसार फेरबदल भी हो सकता है. फिलहाल दो चरणों में नगर निगम के बेड़े में करीब 60 वाहन शामिल करने की दिशा में कार्य आरंभ हो गया है.

ये वाहन खरीदने के लिए भी हुआ विचार विमर्श

  • दो जेसीबी
  • दो लोडिग के लिए ट्रेक्टर व मशीन

कबाड वाहनों को दुरुस्त करवाने की हो रही तैयारी

नगर निगम के 13 वाहन जो खराब होने के कारण खड़े हुए हैं. उन कचरा संग्रहण वाहनो को दुरस्त करवाने की तैयारी भी की गई है. निगम के अफसरों ने बकाया तेल बिलों की तरह ही वाहनों को दुरस्त करवाने की फाइलों पर भी कार्य करना शुरू किया और अब उन्हें सोमवार को ठीक करवाया जाएगा.

वाहन खरीद के संबंध में टेंडर प्रक्रिया का आरंभ

शहर में कचरा संग्रहण व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए करीब 60 नए वाहन की खरीद की जाएंगी. इसके लिए स्टाफ से बातचीत भी कर ली है. उनसे वार्डो की स्थिति जानी और उनमें कितने वाहनों की मौजूदा समय में डोर – टू – डोर कचरा संग्रहण के लिए जरूरत है इस बारे में जानकारी एकत्रित की गई है, ताकि वाहन खरीद के संबंध में टेंडर की प्रक्रिया आरंभ करवाई जा सके: रामजीलाल, चीफ इंजीनियर, नगर निगम हिसार.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button