Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana NewsLifestyle

हरियाणा के इन 8 जिलों से गेहूं जाएगा विदेश, हेफेड को मिली खरीदने की जिम्मेदारी

इस न्यूज़ को शेयर करे:

डबवाली (सिरसा) :-   हेफेड कंपनी हरियाणा राज्य के 8 जिलो पानीपत, कुरुक्षेत्र, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी, करनाल से गेहूँ MSP से अधिक कीमत पर खरीद कर विदेश भेजेगी. इन सभी जिलों से गेहूं के नमूने लेकर प्रयोगशाला में भेजे गए थे जो कि हेफेड के तय मानकों पर यह गेहूँ खरा उतरा है. कुरुक्षेत्र, करनाल और पानीपत के गेहूँ भी तय मानको पर ठीक बैठे है, इसलिए इन 3 जिलों को भी गेहूँ के लिए चुन लिया गया है. 8 जिलों से एजेंसी 2 लाख टन गेहूं की ख़रीद करेगी. हरियाणा मे गेहूँ का एमएसपी 2015 प्रति क्विंटल है लेकिन एजेंसी 2040 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से गेहूं की खरीद करेगी.

72 घंटों में 20 रूपये मूल्य बढ़ाया

रूस यूक्रेन युद्ध होने के कारण विश्व में गेहूं की मांग बहुत अधिक बढ़ गई थी. जिसकी वजह से मूल्य में भी वृद्धि हो गई थी. अब तक एजेंसी एफसीआई (भारतीय खाद्य निगम) के लिए ही गेहूं की खरीद करती थी. इस वजह से हेफेड ने व्यवसायिक ख़रीद करने का निर्णय लिया. 2 दिन पहले ही एजेंसी ने 2020 रुपए प्रति क्विंटल गेहूं की खरीद करने के आदेश दिए थे परन्तु शनिवार के दिन अचानक से ही गेहूं की ख़रीद 2040 रूपये प्रति क्विंटल करने के आदेश जारी कर दिए. सिरसा के डबवाली के रिसालियाखेड़ा तथा बिजुवाली में व्यवसायिक खरीद की शुरुआत करते हुए 200 क्विंटल गेहूं खरीदा है.

तय किए गए मानक

नमी 12

फोरीजन मेटिरियल 0.17

क्षतिग्रस्त / डिश कलर 2

प्रोटीन 12

टुटा / सिकुड़ा 4

किट से क्षतिग्रस्त 1

परीक्षण वजन 78 किलोग्राम/एचएल

आढ़ती के बैंक खाते मे जाएगी रकम 

जी हां बिलकुल, रकम आढ़ती के सीधे बैंक खाते मे जाएगी. हेफेड के द्वारा गेहूं की व्यवसायिक खरीद शुरू की जा रही है जितनी गेहूं खरीदी जाएंगी उसको निर्यात किया जाएगा. एजेंसी ने बताया कि गेहूं 2040 रूपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जाएगा और खरीदे गए गेहूँ को अच्छे तरीके से स्टॉक कर लिया जाएगा.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button