Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana News

ये है हरियाणा के टॉप पांच टूरिस्ट प्लेस, पहली नजर मे दीवाना बना देगी इनकी सुन्दरता

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- हरियाणा भारत का एक Famous State है. हरियाणा को भारत के Green Land के रूप में भी देखा जाता है. हरियाणा का न केवल एक संपन्न अतीत है, बल्कि एक अच्छा वर्तमान और एक आशाजनक फ्यूचर भी है. Haryana में ऐसे कई स्थल हैं जो वैदिक युग की प्राचीन सभ्यताओं के हैं. राज्य का भारतीय महाकाव्य महाभारत और प्रसिद्ध पानीपत युद्ध के लिए युद्ध का मैदान होने का भी इतिहास रहा है. यह वह स्थान था जहां संत वेद व्यास ने प्रसिद्ध महाकाव्य महाभारत लिखा था. हरियाणा के प्रमुख पर्यटन स्थल हैं जिन्हें आप अगर हरियाणा घूमने आए तो कभी नहीं छोड़ना चाहेंगे. तो आइए आज हम आपको बताते हैं ‘हरियाणा में घुमने वाली जगह’ के बारे में.

Chandigarh

अपने आप में एक केंद्र शासित प्रदेश है. इस शहर में आपको सांस्कृतिक विरासत और आधुनिक विकास का खूबसूरत मिश्रण देखने को मिलेगा. साथ ही ये दो भारतीय राज्यों- हरियाणा और पंजाब की राजधानी होने का अनूठा स्थान रखता है. यह भारत के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक होने का शान भी रखता है. कहते है चंडीगढ़ शहर भारत का सबसे खुशहाल शहर भी है. चंडीगढ़ पर्यटन स्थल के मामले में हरियाणा में घूमने लायक जगहों में से एक है.

Panchkula

पंचकुला जिला एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत के कारण हरियाणा के पर्यटन स्थलों में शामिल है. इस जिले के अंदर पिंजौर शहर है जो एक खूबसूरत जगह है ये समुद्र तल से 1800 फीट की ऊंचाई पर है. यह शिवालिक तलहटी के साथ-साथ उत्तर में कई अन्य Hill Stations के बहुत पास है, इसलिए सड़क यात्रा के Plans बनाने के लिए भी यह एक उत्तम जगह है.

Kurukshetra

जैसा की आप सभी को नाम से ही ज्ञात हो रहा होगा ये स्थल महाभारत के प्रसिद्ध कुरुक्षेत्र युद्ध का स्थल था. कुरुक्षेत्र प्रसिद्ध सांस्कृतिक स्थलों में से एक है. इसलिए बहुत से तीर्थयात्री इस प्राचीन भूमि के प्रति अपना सम्मान व्यक्त करने के लिए कुरुक्षेत्र आते हैं. इसके अलावा, माना जाता है कि कृष्ण ने कुरुक्षेत्र के ज्योतिसर में अर्जुन को भगवद गीता का उपदेश दिया था. भारतीय सांस्कृतिक विरासत के इस हिस्से का दौरा किए बिना कोई भी हरियाणा पर्यटन योजना पूरी नहीं होती है.

Ambala

शादी की खरीदारी के लिए बहुत फेमस स्थल है. यदि किसी को पारंपरिक कपड़े खरीदने है तो उसे इस जगह को भी अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहिए. अंबाला हरियाणा के प्राचीन और जाने- माने शहरों में से एक है. यहां मिले पुरातात्विक साक्ष्य (Archeological Evidence) यह स्पष्ट करते हैं कि यह भूमि पुरापाषाण काल ​​​​में बसी हुई थी. ब्रिटिश शासन के दौरान, अंबाला जिले ने कई बार ब्रिटिश सेना के खिलाफ (Against) अपना योगदान दिया.

Damalake

दमदमा झील हरियाणा का एक जाना- माना पर्यटन स्थल है. पर्यटकों के घूमने और मन बहलाने के लिए ये बहुत अच्छी जगह साबित होती है. यह Lake दिल्ली से करीब 64 Km की दूरी पर गुड़गांव के पास स्थित है. अगर आप हरियाणा में किसी शांत जगह की तलाश में हैं तो यह झील आपके लिए खास अनुभव साबित हो सकती है. इस झील में देशी और प्रवासी पक्षियों की 190 प्रजातियों का घर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button