Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Haryana News

Haryana Winter Holidays: हरियाणा सरकार ने रद्द की स्कूलों की सर्दियों की छुट्टियां, जाने क्या है कारण

इस न्यूज़ को शेयर करे:

भिवानी :- देश विदेशों में कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे है, पहले भी जब कोरोना आया था तो देश विदेशों को इसका कहर सहना पड़ा था. कोरोना की वजह से सामान्य जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया था. शिक्षा का क्षेत्र भी इसके प्रभाव से अछूता नहीं रह पाया, क्योंकि कोरोना के चलते पूरे वर्ष बच्चों के School बंद कर दिए गए थे. अब एक बार फिर से Corona ने अपनी दस्तक दी है. जिसके चलते बच्चों के स्कूल फिर से बंद किए जा सकते हैं. जिससे कि बच्चों की पढ़ाई बाधित हो सकती है.

Board कक्षा के विद्यार्थियों का शीतकालीन अवकाश रद्द 

बच्चों के बोर्ड परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी (HBSE) की तरफ से 10वी और 12वी कक्षा के विद्यार्थियों के Winter वोकेशन को रद्द करने की घोषणा की गई है. 1 January से 15 January तक होने वाले शीतकालीन अवकाश के दौरान 10वीं और 12वीं के छात्रों की कक्षाएं सुबह 10:00 बजे से लेकर दोपहर 2:00 बजे तक लगेंगी जिसमें उन्हें Math, Science और English की पढ़ाई करवाई जाएगी. ताकि एग्जाम से पहले बच्चों का सिलेबस पूरा करवाया जा सके.

बच्चों को 3 समूहों में बांटकर करवाई जाएगी परीक्षा की तैयारी 

डिपार्टमेंट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के निदेशक डॉ. अंशज सिंह ने सभी स्कूलों को 26 दिसंबर तक अपने कार्य योजना DEO के समक्ष पेश करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को परीक्षा के दिनों में 3 समूहों में बांटकर तैयारी करवाई जाएगी. पहले समूह में मेरिट आने वाले छात्र-छात्राएं शामिल होंगी, वहीं दूसरे समूह में 50% से अधिक अंक लेने वाले और तीसरे समूह में 35% अंक लेने वाले विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा.

सप्ताहिक परिणाम अभिभावकों के साथ करेंगे साझा 

इस तैयारी के दौरान अध्यापक छात्रों के साप्ताहिक परिणाम अभिभावकों के साथ साझा करेंगे. वहीं स्कूलों में बच्चों कि ज्यादा से ज्यादा उपस्थिति पर जोर दिया जाएगा. इसके लिए एक दैनिक डायरी तैयार की जा रही है जो बच्चों की Performance के बारे में बताएगी. सरकार का उद्देश्य अबकी बार बच्चों के परिणाम में 20% की वृद्धि करने का है. ताकि जो बच्चे  परीक्षा में 60% अंक हासिल करते है वे 20% की वृद्धि के साथ 80% अंक हासिल कर पाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button