Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana NewsGovernment Scheme

हरियाणा रोडवेज के बेड़े में शामिल होंगी 2000 नई बसें, यातायात की सुविधा होगी और बेहतर

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़:- हरियाणा रोडवेज (Haryana Roadways) में बसों की कमी जल्‍द पूरी होने जा रही है. राज्‍य सरकार द्वारा 2000 नई बसें खरीदी जाएंगी. दूसरी ओर, भीषण गर्मी के बावजूद वाल्‍वो बसों की संख्या कम है जिसके कारण यात्री बहुत परेशान है. रोडवेज के पास मौजूद 48 वोल्‍वो बसोंं में से 28 बसें ही विभिन्‍न रूटों पर संचालित हो रही है.

बताया जाता है कि हरियाणा सरकार यातायात की सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए इस वित्तीय वर्ष में दो हजार नई बसें खरीदेगी. हालांकि इन बसों की खरीद में अभी थोड़ा समय लगेगा. दूसरी ओर, बताया जाता है कि हरियाणा रोडवेज की वोल्वो बसें घाटे में चल रही हैं. रोडवेज के पास मौजूदा समय में 48 वोल्वो बसें हैं, जिनमें से केवल 28 ही विभिन्न रूट पर चल रही हैं. इसका कारण बताया जाता है कि कोरोना के बाद इन बसों में यात्रा करने वाले लोगों की संख्या कम हो गई. वैसे गर्मी बढ़ने के साथ ही वोल्‍वो बसों की मांग भी बढ़ गई है.

वाल्वो बसों में नही मिल रही सवारी, 20 बसों की खरीद अधर

प्रदेश सरकार को इन रूट पर सफर करने वाले यात्रियों का इंतजार है, ताकि रुकी हुई बसों का संचालन दोबारा से किया जा सके. सबसे ज्यादा परेशानी चंडीगढ़ से हिसार रूट पर है, जहां वोल्वो बस नहीं चलने के कारण लोग समस्या का सामना कर रहे हैं. कोविड के बाद वोल्वो बसें अपने निर्धारित रूटों पर नहीं चल रहीं. ऐसे में 20 नई बसें खरीदने की योजना भी बीच में ही रुक गई है.

डेढ़ सौ एवीएसी बसों की खरीद करने की भी योजना

हरियाणा सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022 23 के लिए रोडवेज के बेड़े में नई बसें जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है. इसके साथ सभी बसों में इलेक्ट्रानिक टिकट प्रणाली भी निश्चित करने का लक्ष्य है. राज्य सरकार द्वारा बेड़े में 50 और लग्जरी बसें जोड़ने के साथ-साथ मिनी बसें भी जोड़ने की योजना है. हरियाणा सरकार बस डिपो के आधुनिकीकरण की दिशा में भी कदम बढ़ा रही है. फरीदाबाद के बाद गुरुग्राम में भी मल्टी माडल सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए बस पोर्ट बनाने की सरकार ने योजना तैयार की है.

हरियाणा के परिवहन मंत्री पंडित मूलचंद शर्मा के अनुसार नए वित्त वर्ष में राज्य सरकार दो जो दो हजार नई बसें खरीदी जाएंगी, उनमें एक हजार बसें हरियाणा राज्य परिवहन द्वारा खरीदी जाएंगी. इसके अलावा 150 हीट वेंटिलेटेड एयर कंडीशनर (एचवीएसी) बसें भी खरीदी जाएंगी. हरियाणा सरकार नई बसों को बेड़े में शामिल करने के अलावा नई मैक्स कैब नीति भी लाएगी , जिसके अनुसार लोगों को प्वाइंट टू प्वाइंट परिवहन विकल्प दिए जायेंगे. रोडवेज की बसों में अप्रैल से ई-टिकटिंग सुविधा भी शुरू करने की योजना है, लेकिन इस काम में तकनीकी कारणों से थोड़ी देर हो गई है. इस व्यवस्था के लागू होने के बाद यात्री मोबाइल पर ही बसों के समय की जानकारी भी देख पाएंगे.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button