Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana News

Haryana Panchayat Election: हरियाणा में भावी सरपंचो को बड़ा झटका, दिवाली के बाद होंगे पंचायत चुनाव

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- पंचायती राज चुनावों को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है. कयास लगाए जा रहे थे कि पंचायती चुनाव September महीने के अंत तक कराए जा सकते हैं. अब कुछ खबरें ऐसी सामने आ रही है जिसमें कहा जा रहा है कि पंचायती चुनावों को दीवाली के बाद करवाया जा सकता है. बता दे कि पंचायतों, जिला परिषद और Block समितियों में पिछड़ा वर्ग एक आरक्षण के लिए वार्ड बंदी का काम किया जा रहा है. इसी बीच अब विकास एवं पंचायत विभाग ने हरियाणा पंचायती राज निर्वाचन अधिनियम का Draft जारी कर हितधारको से 10 दिन में आपत्तियां और सुझाव मांगे हैं.

पंचायती चुनावो को लेकर नई अपडेट आई सामने 

23 September के बाद से संशोधित नियम लागू कर दिए जाएंगे, जिसके बाद आरक्षण की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी. आरक्षण के लिए वार्ड बंदी का Work भी अगले सप्ताह तक ही पूरा होगा. पिछड़ा वर्ग ए को आरक्षण के लिए ग्राम पंचायतों और जिला परिषद व ब्लॉक समितियों में वार्डों के चयन का काम पूरा करने के लिए विकास एवं पंचायत विभाग की तरफ से 15 सितंबर तक ड्रा निकलने का Time निर्धारित किया गया था. इस कार्य में प्रशासनिक कारणों की वजह से देरी हुई. अब उम्मीद की जा रही है कि Next Week तक यह कार्य पूरा हो जाएगा.

दीवाली के बाद हो सकते हैं पंचायती चुनाव 

जैसे ही जिले स्तर पर वार्ड बंदी का कार्य पूरा हो जाएगा, उसके बाद आरक्षित वार्डो की सूची चुनाव आयोग को दे दी जाएगी. प्रदेश Government के इस कार्य के बाद राज्य चुनाव आयोग को 1 Month का समय लगेगा. वही अगले महीने में त्योहारी सीजन की वजह से Holidays की भी भरमार रहने वाली है, ऐसे में चुनाव प्रक्रिया का भी प्रभावित होना निश्चित है. 24 October को दीपावली का त्यौहार है, ऐसे में आयोग की तरफ से कोशिश की जा रही है कि दीपावली के तुरंत बाद ही चुनाव कराए जाए.

राज्य चुनाव आयोग ने पूरी कर रखी है तैयारियां 

चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि 25 सितंबर तक प्रदेश सरकार चुनाव करवाने के लिए लिखित पत्र भेज सकती है और 24 अक्टूबर के बाद ही पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव कराए जाएंगे. वहीं राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने कहा कि आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है. जैसे ही राज्य सरकार की तरफ से सिफारिश आती है, तुरंत चुनावों का Schedule जारी कर दिया जाएगा. अभी तक भी चुनाव तिथियों को लेकर कोई भी घोषणा नहीं की गई है.

Author Meenu Rajput

नमस्कार मेरा नाम मीनू राजपूत है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैंने बीकॉम, ऍम कॉम तक़ पढ़ाई की है. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button