Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana NewsLifestyle

हरियाणा सरकार की बड़ी तैयारी: अनुबंध कर्मचारियों को कौशल रोजगार निगम के तहत लाएगी सरकार

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- खाद्य एवं आपूर्ति विभाग में ठेकेदारों के जरिए लगने वाले कर्मचारियों को भी अब हरियाणा कौशल रोजगार निगम (एचकेआरएन) के माध्यम से ही लगाया जाएगा. इसके लिए तैयारियां भी शुरू हो गई है. अभी तक ठेकेदार कर्मचारियों को लगाते थे. सरकार द्वारा सभी विभागों व बोर्ड-निगमों में ठेकेदारी प्रथा को खत्म करने का फैसला लिया गया है. खाद्य एवं आपूर्ति विभाग में अनाज गोदामों की सुरक्षा सहित अन्य कार्यों के लिए ठेकेदारों के माध्यम से स्टाफ लगाया जाना है. हरियाणा सरकार के इस फैसले से अफसरों की चिंता भी बढ़ गई है. ठेकेदारों द्वारा कर्मचारियों का शोषण करने के आरोप भी लग रहे हैं.

ठेकेदारी प्रथा का विरोध

हरियाणा के गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज शुरू से ही ठेकेदारी प्रथा का विरोध कर रहे थे. जीपीएफ व ईएसआई फंड सहित कई तरह के घोटाले व धांधलियां सामने आने पर सरकार ने ठेकेदारी प्रथा को बंद करने का निर्णय लिया. वीरवार को मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कि कौशल रोजगार निगम के अंतर्गत लाए जाने वाले कर्मचारियों के बारे में आदेश जारी किए हैं.

कौशल रोजगार निगम के अधीन उन कर्मचारियों को रखा गया है जिनका वेतन 30 हजार रुपये तक है. इससे अधिक वेतन पाने वाले वे कर्मचारी भी निगम के ही अंडर रहेंगे, जिनका वेतन पहले 25 हजार 200 रुपये था और अब बढ़कर 35 हजार रुपये हो चुका है.

इन कर्मियों रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं

मंत्रियों व अधिकारियों के निजी स्टाफ के अलावा सरकार द्वारा रिटायरमेंट के बाद भी अधिकारियों-कर्मचारियों को फिर से एंप्लॉयमेंट दिया जाता है.ऐसे कर्मचारियों का रोजगार निगम में रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं होगी. इन कर्मियों को इससे परे रखा गया है.

रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य

पार्टटाइम कर्मचारियों का रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य किया है. अगर किसी विभाग द्वारा लिमिटेड टाइम के लिए स्टाफ नियुक्त होता है तो उनका भी पंजीकरण करवाना होगा. हारट्रोन के जरिए नियुक्त होने वाले आइटी प्रोफेशनल्स का चयन भी अब कौशल रोजगार निगम ही करेगा.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button