Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana NewsLifestyle

हरियाणा में बिजली संकट से निपटने के लिए सरकार की खास रणनीति तैयार, छापामारी टीमें हुई एक्टिव

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- हरियाणा में बिजली की बढ़ती मांग को देखते हुए हरियाणा सरकार ने बिजली की चोरी करने वालों पर शिकंजा कसा है. बिजली चोरों को पकड़ने के लिए बिजली निगमों की विजिलेंस ही नहीं बल्कि बिजली वितरण निगमों की स्पेशल आपरेशन टीमें छापामारी के लिए एक्टिव हो गई है. हरियाणा में बिजली की चोरी पूरी तरह से रुक गई तो हरियाणा में बिजली का संकट मिट जाएगा. हरियाणा के बिजली निगम हर तीन माह में एक बड़ी रेड कर रहे हैं. अभी तक इस तरह की पांच बड़ी रेड हो चुकी है. अब तक 70 हजार 328 बिजली चोरी की एफआइआर भी दर्ज हो चुकी है.

मुख्यमंत्री से निर्देश मिलते ही बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने बिजली निगम के अधिकारियों को बिजली की चोरी रोकने के लिए विशेष अभियान चलाने की स्वीकृति दे दी है. बिजली वितरण निगमों का प्रदर्शन सुधारने और एग्रीगेट ट्रांसमिशन एडं कामर्शियल लास (एटीएंडसी) कम करने के लिए हरियाणा विद्युत विनियामक आयोग (एचइआरसी) इन कंपनियों को साफ निर्देश दे चुके हैं.

एचइआरसी ने इस बार कंपनियों को वार्षिक राजस्व जरूरत के अनुसार बांट दिया है, वह 14 प्रतिशत एटीएंडसी लास को मद्देनजर रखकर तय किया गया है. बिजली वितरण निगमों का एटीएडंसी लास तभी कम होगा, जब बिजली चोरी रुकेग, इसलिए अब बिजली वितरण निगमों का पूरा ध्यान बिजली चोरी रोकने पर है. इसी माह चार अप्रैल को जो रेड हुई थी, उसमें 542 टीमें गठित की गई थी और 17 हजार 734 स्थानों पर चैकिंग कर 2692 जगहों पर बिजली चोरी पकड़ी गई थी, जिसमें 10 करोड़ 23 लाख 66 हजार रुपये की बिजली चोरी पकड़ी गई.

मोहम्मद शाईन के अनुसार मुख्यमंत्री मनोहर लाल, बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला और विभाग के एसीएस पीके दास का एक ही मूल मंत्र है कि किसी भी सूरत में बिजली चोरी सही नहीं चाहेगी, इसलिए उनके निर्देश पर समय-समय पर बड़े पैमाने पर संबंधित अधिकारी रेड आयोजित करते हैं. मंत्री व एसीएस स्वयं इन रेड की निगरानी करते हैं. खासियत यह है कि इन रेड के बारे में पहले से किसी को भनक तक भी नहीं लगती. इन रेड की वजह से बिजली वितरण निगमों के प्रदर्शन में सुधार के साथ-साथ एटीएंडसी लास में कमी आई है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button