Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
ChandigarhHaryana News

आजादी के 75 साल पूरे होने हरियाणा के हर घर पर फहराया जाएगा तिरंगा, जाने

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में देशभर में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत 11 से 17 अगस्त 2022 तक हरियाणा मे हर घर में तिरंगा फहराया जाएगा. मुख्य सचिव संजीव कौशल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस अभियान के संबंध में संबंधित विभागों के प्रशासनिक सचिवों, जिला उपायुक्तों, विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार के साथ बैठक करके उनको महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए.

हरियाणा को इस अभियान में लाना है नंबर वन स्थान पर

मुख्य सचिव ने कहा की प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए यह एक सौभाग्यशाली राष्ट्रीय पर्व है, प्रत्येक भारतीय नागरिक को इस अवसर पर अपने- अपने घर पर तिरंगा फहराने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है. इसी उत्साह के साथ हरियाणावासी ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत हर घर में तिरंगा लहराकर हरियाणा को देश में नंबर वन  स्थान पर लाना है. कौशल ने जिला उपायुक्तों को इस अभियान के अंतर्गत जनता की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जनप्रतिनिधियों, जिला परिषदो, राजनीतिक दलों इत्यादि के साथ इस संबंध में बैठक करने के आदेश दिए. उन्होंने कहा कि तिरंगे का सम्मान करते हुए अभी तक जिसने भी सरकारी भवनों पर तिरंगा नहीं फहराया है वो सभी भवनो पर तिरंगा फहराए.

लोगो में देशप्रेम की भावना बढ़ाने के लिए चलाया जाएगा अभियान 

इस अभियान के तहत हुई बैठक में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ अमित अग्रवाल ने इस अभियान की रूपरेखा रखते हुए कहा की तिरंगा भारत की आन-बान-शान है और सभी नागरिकों के अंदर देश प्रेम की भावना को बढ़ाने के लिए हमें संयुक्त रुप से इस अभियान को सफल बनाना है. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास एवं पंचायत मे तिरंगे की उपलब्धता और वितरण के लिए नोडल विभाग बनाया गया है. इनके द्वारा पंचायत भवन, आंगनवाड़ी केंद्र, सामान्य सेवा केंद्रों पर तिरंगे उपलब्ध करवाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्रों और ग्रामीण क्षेत्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और उप केंद्रों पर जन जागरूकता बढ़ाने के लिए बैनर आदि के माध्यम से अभियान चलाया जाएगा.

अमित अग्रवाल ने बताया कि सामान्य कीमतों पर यह तिरंगे दुकानों पर भी उपलब्ध करवाए जाएंगे. विद्यार्थियों को भी इस अभियान में भागीदार बनाने के लिए स्कूलों व कॉलेजों में भी सभाओं का आयोजन किया जाएगा. हरियाणा परिवहन की बसों पर हर घर तिरंगा अभियान संदेश लिखकर पेंट किया जाएगा.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button