Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Gurugram News

KMP Expressway पर बनेंगे टूरिस्ट हब, ग्राम बाजार से लेकर हेलीपेड की हाईटेक सुविधाएं भी होंगी शामिल

इस न्यूज़ को शेयर करे:

गुरुग्राम :- औद्योगिक बिहार और सपनों की सीटी कहे जाने वाले गुरुग्राम जिले को और अधिक विकसित करने के लिए हरियाणा सरकार ने कई योजनाएं बनाई हैं. हरियाणा राज्य आधारभूत संरचना विकास निगम (HSIIDC) की तरफ से आने वाले 15 दिनों में कुंडली- मानेसर- पलवल (KMP) एक्सप्रेस-वे के किनारे के दो स्थानों पर वें Site एमिनिटी विकसित करने का कार्य जल्द शुरू करनेेे का निर्णय लिया है, इसके अतिरिक्त इन साइटों पर टूरिस्ट Hub भी विकसित किया जाएगा.

सोहना में विकसित किए जाएंगे टूरिस्ट हब

तावडू सोहना के पास Reliance कंपनी को बुपनिया के पास HPCL कंपनी साढ़े 6- 6 एकड़ में Tourist Hub विकसित करेंगी. इस टूरिस्ट हब में पार्किंग, रेस्टोरेंट्स, Station, Hotel, ढाबा आदि 2.5 वर्षो के अंदर सभी तरह की सुविधाएं विकसित की जाएगी. यह सभी सुविधाएं निगम की तरफ से DBFOT Mode पर दी जाएंगी. निगम की तरफ से KMP के किनारों की जमीन 30 साल के लिए लीज पर दी जाएगी. लीज खत्म होते ही दोनों कंपनियां इंफ्रास्ट्रक्चर के कीमत लगाकर उसकी अदायगी निगम की तरफ से कर दी जाएगी.

19 नवंबर 2018 को हुआ था KMP का उद्घाटन 

जानकारी के लिए बता दे कि 19 नवंबर 2018 को KMP का उद्घाटन किया गया था. KMP एक्सप्रेस- वे से Toll Tax के रूप में प्रतिदिन 1 करोड़ 15 लाख से अधिक आय होती है. प्रतिदिन इस रास्ते से 60 से 70 हजारों वाहन आवागमन करते हैं. परंतु अब तक HSIIDC की तरफ से वे साइड एमिनिटी नहीं दी जा रही है. वे साइड एमेनिटी ना होने की वजह से लोग वाहनों को सड़क किनारे पर ही खड़े कर देते हैं, जिससे की सड़क हादसे होने की संभावना बढ़ जाती है.

30 साल तक लीज पर दी जाएगी जमीन

HSIIDC के SDO आरपी वशिष्ठ ने जानकारी देते हुए बताया कि KMP पर तावडू के पास बाई और बुपनिया के पास दाई और टूरिस्ट हब के रूप में साइट एमेनिटी विकसित की जाएगी. करीब 15 दिन में यहां पर निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. करीब साढ़े 6- 6 एकड़ में सड़क किनारे सेट किए जाएंगे और 30 साल तक जमीन लीज पर दी जाएगी. टूरिस्ट हब बनने से देश विदेशों से लोग यहां पर घूमने आएंगे, जिससे की सरकार की आय में वृद्धि होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button