Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Gurugram News

गुरुग्राम से जयपुर तक ले सकते है फ्री सफर का मजा, बिना टिकट चलेंगी इलेक्ट्रॉनिक बसे

इस न्यूज़ को शेयर करे:

गुड़गांव :- नेशनल हाइवे फॉर इलेक्ट्रिक वीकल यानी NHEV ने ई हाइवे के ट्रायल के समय आम जनता को गुरुग्राम से जयपुर तक फ्री राइडिंग का अवसर दिया है. हफ्ते में एक दिन शुक्रवार को गुड़गांव से और शनिवार को जयपुर से ई बस में यात्रा की जा सकती है. ट्रायल में भाग लेने वाले यात्री को एक दिन पहले NHEV.in पोर्टल पर जाकर खुद को रजिस्टर करना होगा और अपनी सीट Book करनी पड़ेगी. गुरुग्राम के यात्री इफ्को चौक व राजीव चौक से बसों में सफर कर पाएंगे. वहीं एनएचईवी ने ट्रायल में शामिल टैक्सियों के लिए किराया भी निर्धारित कर दिया है.

 

डीजल की इनोवा से काफी किफायती है इलेक्ट्रिक व्हीकल 

दिल्ली व गुरुग्राम से किराया 3500 से 4500 रुपये तय किया गया है. यह डीजल की इनोवा से 30 से 50 फीसदी तक किफायती है. टैक्सी सरहौल बॉर्डर के पास एंबियंस मॉल, शंकर चौक, साइबर सिटी, इफको चौक, राजीव चौक समेत अपने घर और कंपनी के बाहर से भी बुक कर सकते है. फिलहाल 25 बसें और 100 से ज्यादा कैब ट्रायल के समय चल रहीं है.

DRIIV करेगी रिपोर्ट तैयार

बतौर ट्रायल Partner दिल्ली IIT की दिल्ली रिसर्च एम्पलेमेंटेशन एंड एनोवेशन यानी DRIIV विंग ने भी अपने 4 इलेक्ट्रिक वाहन ट्रायल में शामिल किए हैं. यह विंग सिटी नॉलेज इनोवेशन क्लस्टर के रूप में कार्यरत है. जो ई हाइवे के परिचालन को लेकर अपनी रिपोर्ट बनाएगी और भारत सरकार को देगी. इसी रिपोर्ट के आधार पर सरकार एनएचईवी को लेकर अगला निर्णय लेगी. वहीं, एक महीने के इस ट्रायल के दूसरे दिन शनिवार को भारत सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार की टीम भी जुड़ गई. जो पूरे ट्रायल के दौरान विशेषज्ञों के साथ बनी रहेगी.

प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचईवी अभिजीत सिन्हा का कहना है कि पहले दिन मैंने खुद बस में जयपुर तक सफर करके ग्राउंड जीरो टेस्ट किया है. पहले दिन के अच्छे रिजल्ट देखने को मिले है. ब्रेक डाउन पर 30 मिनट की अधिकतम सीमा तय की गई थी , लेकिन 21 से 22 मिनट के अंदर हेल्प टीम पहुंच गई थी. आम पब्लिक के लिए शुक्रवार को फ्री राइडिंग रहेंगी. इसके लिए पहले Booking करानी होगी.

कंट्रोल कमांड सेंटर से रखी जा रहीं नज़र 

ट्रायल के वक़्त पैसेंजर की सुरक्षा के लिए Command कंट्रोल सेंटर से Electric Vehicle पर नज़र रखी जा रही है. अधिकारी, ड्राइवर और पैसेंजर से विडियो कॉल पर बात कर प्रतिक्रिया ले रहे है. वहीं बस व कैब की Running Cost, प्रति पैसेंजर किराया, Break Down पर मिलने वाली मदद और प्रतिदिन कितना खर्च कम होगा और Pollution की कमी का भी डाटा तैयार किया जा रहा है.

कम समय में ज्यादा ई हाईवे बनाने की हो रही योजना 

NHEV के अधिकारियों ने कहा है कि पहले व दूसरे दिन कोई बड़ी परेशानी नहीं हुई. निर्धारित वक़्त से पहले ही हेल्पलाइन टीम आ गई. इसके अतिरिक्त चार्जिंग में लगने वाला वक़्त भी कम हुआ. बस व कैब अपनी तय Speed पर चलाई जा रहीं है. अधिकारियों का कहना है कि E – Highway बनाने के लिए अभी 50 लाख रुपये प्रति किमी की लागत आ रहीं है. ऐसे प्लान बनाये जा रहें है जिससे इस ट्रायल के दौरान इसे कम किया जा सकेगा. ताकि कम समय में ज्यादा से ज्यादा ई हाइवे का निर्माण ही पाए.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button