Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Gurugram News

हरियाणा में सड़क पर गाड़ी और रेहड़ी लगाने वालों की खैर नहीं, वाहन का रजिस्ट्रेशन होगा रद्द

इस न्यूज़ को शेयर करे:

गुरुग्राम :- गुरुग्राम में आयोजित बैठक में Overload वाहनों पर भी सख्ती बरतने का फैसला लिया गया है. इसके अतिरिक्त सड़क बनाने वाली एजेंसियों को Target दिया गया है कि वे जिले की कुछ सड़कों का विकास मॉडल रोड (Model Road) के तौर पर करें. इस बारे में भी बैठक में रिपोर्ट मांगी गई. गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (GMDA) के अधिकारियों अधिकारियों का कहना है कि अब बारिश का मौसम जा चुका है इसलिए Tender जारी करके सड़कों की मरम्मत व रखरखाव किया जाए. लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सड़कों की मरम्मत के लिए अनुमान बनाकर Head Office भेजा जा चुका है जहां से मंजूरी मिलना बाकी है. इसी प्रकार नगर निगम गुरुग्राम भी अपने 35 वार्डों में एक एक सड़क का विकास आदर्श सड़क (Model Road) के रूप में करेगा.

18 लाइट नई लगाएगा GMDA

यह भी बताया गया कि GMDA शहर में 72 वर्तमान ट्रैफिक लाइटों को ठीक करेगा तथा 18 लाइट नई लगाएगा. पुरानी गुरुग्राम दिल्ली रोड की स्थिति भी सुधरेगी. बैठक में एक बार फिर उपायुक्त ने सभी SDM को निर्देश दिए है कि वह टोल प्लाजा पर नियम अनुसार व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें और कहा कि यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो उनके विरुद्ध नियम के अनुसार कार्यवाही भी होगी.

ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर है लगभग 7 करोड़ का जुर्माना 

बैठक में डीसीपी ट्रेफिक वीरेंद्र सिंह का सुझाव था कि जिला में ट्रैफिक चालानों के निपटारे के लिए दो विशेष कोर्ट होने चाहिए ताकि जुर्माना देने वालों को कोई भी समस्या न हों. उपायुक्त यादव का कहना है कि वे जिला एवं सत्र न्यायाधीश को पत्र लिखकर इस बारे में निवेदन करेंगे. DCP Traffic का कहना है कि जुलाई में ट्रांसपोर्ट नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ सख्ती की जा रही है तथा उनके चालान भी बनाए जा रहे हैं.

सचिव कार्यालय ने भी लगाया ₹14 करोड़ जुर्माना

फिलहाल जिस न्यायालय के अधिकार क्षेत्र में चालान किया जाता है वह चालान उसी अदालत में भरा जा रहा है. इससे लोगों को चालान भरने के लिए उपयुक्त कोर्ट ढूंढने में समस्या होती है. उन्होंने बताया कि इस वर्ष अब तक गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने यातायात नियम तोड़ने वालों का चालान करते हुए उन पर लगभग 7 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है. RTA सचिव कार्यालय ने भी ₹14 करोड़ से ज्यादा जुर्माना लगाया है.

सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी को सख्ती से लागू करने के आदेश

बैठक में पटौदी, सोहना, फरुखनगर तथा हेली मंडी की सड़कों की स्थिति ठीक करने के बारे में भी बातचीत हुई. पटौदी कस्बे में पीक आवर्स के दौरान बड़े भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने और उनके लिए दूसरे मार्ग ढूंढने के आदेश दिए गए ताकि लोगों को ट्रैफिक जाम जैसी समस्या न हो. जिला सड़क सुरक्षा परामर्श समिति की मासिक बैठक में राज्य सरकार की सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी को सख्ती से लागू करने के लिए कहा गया है.

स्कूल वाहन का Registration भी हो सकता है रद्द 

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि पॉलिसी में दिए गए सभी प्रावधान स्कूल वाहनों में होने अति आवश्यक है. उन्होंने निर्देश दिए कि एसडीएम अचानक से अपने- अपने क्षेत्र में स्कूल वाहनों की चेकिंग करें और अगर किसी स्कूल के वाहन में Policy के अनुसार प्रावधान नहीं पाए जाते हैं तो उस पर जुर्माना लगाए. यदि स्कूल बार-बार लापरवाही करता है तो उसे स्कूल वाहन का Registration भी रद्द हो सकता है.

अपने क्षेत्र में आने वाले स्कूलों में जाकर की जांच 

गुरुग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी ने बताया कि उन्होंने अपने क्षेत्र में आने वाले 5 स्कूलों में जाकर स्कूल वाहनों की जांच की तथा उन में कमी पाए जाने पर जुर्माना भी ठोका. इसी प्रकार पटौदी के SDM प्रदीप कुमार ने बताया कि उन्होंने पिछले 1 महीने में एक स्कूल के वाहन का चालान किया और 6 स्कूलों को सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के अनुसार प्रावधान करने के लिए नोटिस लेकर 15 दिन का वक्त दिया गया है. कल आयोजित हुई इस बैठक में उपायुक्त निशांत कुमार यादव के अलावा अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, डीसीपी ट्रैफिक वीरेंद्र सिंह सांगवान, गुरुग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी, सोहना के एसडीएम जितेंद्र गर्ग, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव तथा अन्य विभागों के अधिकारी शामिल हुए.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button