Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Gurugram News

जाने कैसे: करना चाहते है ई- हाइवे के ट्रायल रन, तो गुड़गांव से जयपुर तक रेंट पर मिलेगी इलेक्ट्रिक कार

इस न्यूज़ को शेयर करे:

गुरुग्राम :- देश के पहले National Highway फॉर इलेक्ट्रिक वीकल पर ट्रायल के लिए परिवहन मंत्रालय, नीति आयोग, और NHEV के अधिकार तैयारियों से जुटे हुए है. 9 September 9 October तक एक महीने तक ट्रायल होगा. इस दौरान आम नागरिको को भी इस ट्रायल रन में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा. एनएचईवी की तरफ से Gurgaon से Jaipur तक के लिए आम लोगों के लिए 100 E Car Rent पर उपलब्ध करवाई जायेंगी.

चालक से भरवाया जाएगा फीडबैक फॉर्म

चालक को बस अपने Driving License की कॉपी और तय किराया जमा करवाना होगा. उसके बाद Jaipur तक E Car से फर्राटा भर सकेंगे. वहीं वापसी में जयपुर के अलबर्ट Pinto Hall के पास से गुड़गांव व दिल्ली के लिए ई कार ली जा सकेगी. बीच में रास्ते में एक जगह पर ई कार को Charging भी किया जाएगा. Destination पर पहुंचने के बाद चालक से फीडबैक फॉर्म भी भरवाया जाएगा. जिसमें चालक को अपना अनुभव, खामियां, सुझाव आदि बताने होंगे. इसी के आधार पर Infrastructure में बढ़ोतरी की जाएगी.

20 E Highway बसों को भी यात्रियों के लिए चलाया जाएगा

20 E Highway बसों को भी यात्रियों के लिए चलाया जाएगा. ये बस से Delhi के India Gate को रवाना की जाएंगी, जो कि धौलाकुआं होते हुए गुरुग्राम पहुचेंगी. यात्री गुरुग्राम के IFFCO Chowk और Rajiv Chowk से इन बसों में सवार हो सकेंगे. इन बसों में सवार होने वाले यात्रियों से भी फीडबैक लिया जाएगा. हालाकि Self Driving ई कार का रेट और बसों का किराया अभी तक तय नहीं किया गया है, लेकिन अधिकारियों का कहना है कि यह नाम मात्र का होगा. परिवहन मंत्रालय की तरफ से दिल्ली से जयपुर तक के NHEV को Atal Harit Vidyut Marg का नाम दिया गया है.

ये Facilities मिलेंगी E Highway पर

  • इंडिया गेट से जयपुर के Albert Pinto Hall तक 258 किमी का हाईवे है.
  • 20 चार्जिंग स्टेशन बनकर तैयार, इसमें से दो सोलर पावर पर चलेंगे.
  • ईवी चार्जिंग स्टेशन पर 30 मिनट पर पावर बैकअप दीया जाएगा.
  • Self-driving कार के चार्जिंग पर 30 फीसदी की छूट दी जाएगी.
  • Breakdown होने पर 30 मिनट मैं हेल्प टीम पहुंचेगी.
  • Anti-theft system यानि ATS की सुविधा, गाड़ी चोरी नहीं होगी.

Sunny Singh

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं खबरी एक्सप्रेस वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने ABP न्यूज़ में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं खबरी एक्सप्रेस पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button