Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Gurugram News

CM मनोहर लाल की बड़ी घोषणा, हरियाणा में श्रमिकों को मिलेंगे 2500 रूपए महीना

इस न्यूज़ को शेयर करे:

गुरुग्राम :- हरियाणा के गुरुग्राम जिले में 17 सितंबर 2022 को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर राजकीय श्रमिक दिवस समारोह का आयोजन किया गया. इस समारोह के दौरान CM मनोहर लाल ने विभिन्न घोषणाएं करते हुए कहा कि श्रमिक परिवारों के लिए “मुख्यमंत्री परिवार स्वास्थ्य परीक्षण Yojana” चलाई जाएगी, जिसके तहत वर्ष में एक बार उनके ECG, BP, Blood और शुगर की मुफ्त जांच की जाएगी. साथ ही उन्होंने 100 एंबुलेंस और सामान्य स्वास्थ्य जांच के लिए 44 मोबाइल Medical वैन चलाने की घोषणा की.

सरकार

श्रमिक मृत्यु सहायता राशि बढ़ाकर की जाएगी 4 लाख रूपये 

विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर CM मनोहर लाल ने भगवान विश्वकर्मा को नमन करते हुए सभी कारीगरों को विश्वकर्मा जयंती की शुभकामनाएं दी. इसके बाद उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को विकलांगता पर दी जाने वाली राशि को बढ़ाया जाएगा और श्रमिक की मृत्यु पर दी जाने वाली 2.30 लाख रुपए की सहायता राशि को भी बढ़ाकर 4 लाख रूपये किया जाएगा, और थैलेसमिया ग्रस्त श्रमिक को सहायता के रूप में 2500 रुपए मासिक दिए जाएंगे.

CM ने PM को दि जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं

इसके अलावा उन्होंने कहा कि कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए पलवल के दुधौला में विश्वकर्मा Skill यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई है. वहीं उन्होंने श्रमिकों को 10 रूपये में भरपेट खाना देने के लिए 100 Canteen’s खोली जाएंगी. इसके बाद उन्होंने कहा कि आज के इस पावन अवसर पर हमारे कर्मठ PM श्री नरेंद्र मोदी का भी जन्मदिन है, और इस अवसर पर उन्हें स्वयं और प्रदेश की 2.5 करोड़ जनता की तरफ से जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं दी.

देश के विकास में हरियाणा की Industry का अहम योगदान

वहीं उन्होंने कहा कि सरकार युवाओं को रोजगार कार्यों में निपुण बनाने के लिए ‘हरियाणा कौशल विकास Mission’ की स्थापना की गई है. जिसमें 2 लाख से भी अधिक युवाओं को रोजगार प्रशिक्षण दिया जाएगा. वहीं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि PM नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश दिन प्रतिदिन प्रगति कर रहा है, और तेजी से विकास की तरफ बढ़ रहा है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि देश के विकास में हरियाणा की Industry का बहुत बड़ा हाथ है.

समारोह में श्रमिकों को किया गया सम्मानित 

इस समारोह के दौरान CM ने श्रम एवं रोजगार विभाग की योजनाओं पर आधारित 9 पुस्तकों का विमोचन किया, और राज्य की प्रगति में योगदान देने के लिए 15 उद्यमियों और 20 श्रमिकों को सम्मानित किया. श्रम रतन पुरस्कार पाने वाले को श्रमिक को 2 लाख रूपये, श्रम भूषण पुरस्कार पाने वाले को 1 लाख रूपये और हरियाणा श्रम वीर तथा श्रम वीरांगना पुरस्कार पाने वाले 18 श्रमिकों को 51- 51 हजार रुपये पुरस्कार के रुप में दिए गए.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button