Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana NewsLifestyle

अब हरियाणा के गांव होंगे कचरा मुक्त, घर से उठाया जाएगा कचरा

इस न्यूज़ को शेयर करे:

सिरसा :- शहर में हर रोज कचरा उठाने के लिए गाड़ी आती है और कचरा गाड़ी से निस्तारण केंद्र तक पहुंचता है लेकिन 56 गांवों को छोड़ दें तो यह व्यवस्था लागू नहीं है. ग्रामीणों को घरों से निकलने वाले कचरे को खुद ही बाहर लेकर जाना पड़ता है इसलिए कोई सही व्यवस्था नहीं बनती बल्कि यहां-वहां कचरा फैल जाता है. सिरसा जिला में यह व्यवस्था बदलने वाली है राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण की ओर से बनाई गई निगरानी कमेटी ने जिला प्रशासन को सभी गांवों से कचरा उठाने की व्यवस्था के आदेश दिए हैं और इसके लिए 30 सितंबर समय सीमा भी निर्धारित कर दी है.

प्रशासन ने 56 गांवों की व्यवस्था बताई तो सब गांवों में लागू करने के निर्देश निगरानी कमेटी द्वारा दिए गए. निगरानी कमेटी की बैठक के बाद जिला प्रशासन की तरफ से बताया गया कि गांव में कचरा निष्पादन के लिए काम किया जा रहा है. फिलहाल 56 गांवों में कचरा उठाया जा रहा है जबकि अन्य गांवों में फिलहाल व्यवस्था नहीं बन पाई है. इसके बाद निगरानी कमेटी ने सभी गांवों से कचरा उठाने का प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं और यह कार्य पंचायतीराज विभाग द्वारा किया जाना है. बताया जा रहा है कि जल्द ही किसी एक ब्लाक में व्यवस्था लागू करेंगे और फिर इसे जिला स्तर पर लागू किया जाएगा.

शहरी तर्ज पर ही अलग-अलग कचरा प्रबंधन की व्यवस्था होगी शहर की तरह गांव में भी गीला और सूखा कचरा अलग-अलग डाला जाएगा. घरों से ही अलग-अलग ले जाने की व्यवस्था की जाएगी. वाहन में दो अलग-अलग हिस्से बनाए जाएंगे ताकि गीला सूखा कचरा पहले से अलग हो. कचरा प्रबंधन के लिए बनाए गए प्वाइंट पर भी इसे अलग करने की व्यवस्था की जाएगी. यहां तक कि प्लास्टिक को भी अलग से इकट्ठा करना होगा.

प्लास्टिक को अलग करने का नियम सभी गांवों में लागू हैं और वहां सफाई कर्मचारी प्लास्टिक को अलग करते हैं. शहर में प्लास्टिक स्टोरेज रखने के लिए बनेगा केंद्र निर्देशों के अनुसार शहरी क्षेत्र में प्लास्टिक कचरा एकत्रित करने के लिए अलग से स्टोर बनाया जाएगा. इस स्टोर में शहर से एकत्रित कचरे को रखा जाएगा. अब तक यह व्यवस्था गाड़ियों से पहुंचे कचरे की छंटाई के दौरान बकरियांवाली कचरा प्रबंधन प्लांट में ही थी. लेकिन अब शहर में भी एक जगह को चिह्नित कर दिया जाएगा तथा प्लास्टिक कचरे को वहां इकट्ठा किया जाएगा.

सिरसा के उपायुक्त अजय सिंह तोमर का कहना है कि गांवों में भी कचरे का प्रबंधन होगा. इससे गांवों की सुंदरता बढ़ेगी और जगह-जगह कचरा पड़ा नहीं दिखेगा.जल्द ही इसकी योजना बना ली जाएगी.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button