Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Fatehabad News

हरियाणा के लिए भाइचारे की मिसाल बना ये गांव, आज तक थाने मे दर्ज नहीं हुआ कोई केस

इस न्यूज़ को शेयर करे:

फतेहाबाद :- हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली का गांव बिढ़ाईखेड़ा में आपसी भाईचारे की बड़ी मिसाल दिखती है. पिछले दो दशक में इस गांव से किसी भी तरह के झगड़े या और किसी प्रकार का कोई मामला थाने में Record नहीं हुआ है. लड़ाई-झगड़े से जुड़े छोटे-मोटे मामले गांव में ही आपसी भाईचारे द्वारा या पंचायत द्वारा सुलझा लिए जाते है. हालांकि, गांव की आबादी अधिक नहीं है. गांव में केवल 750 ग्रामीण ही गांव में रहते हैं. गांव में 100 से 125 घर है. जाटों की अधिकता वाले इस गांव में कुल 6 वार्ड हैं, जिनमें 379 Voters है.

2010 में बनी पहली बार ग्राम पंचायत

गांव बिढ़ाई खेड़ा में पहली बार ग्राम पंचायत 2010 में गठित हुई थी. इससे पहले यह गांव डांगरा की ग्राम पंचायत में था. ग्राम पंचायत के गठन के बाद पहली सरपंच महिला कलावती को सबकी सम्मति से चुना गया था. इसके बाद 2016 में ग्राम पंचायत के चुनावों में सरपंच पद के लिए मतदान हुआ, जिसमें रामचंद्र उर्फ रामू बराला गांव के सरपंच बने.

गांव के बारे में अलग अलग लोगों ने रखे अपने अपने मत 

गांव के निवर्तमान सरपंच सुशील कुमार का कहना है कि हमारे गांव में छोटे-मोटे झगड़ों को गांव के बड़े-बुजुर्ग आपसी बातचीत से ही सुलझा लेते हैं. गांव भाईचारे की भावना से परिपूर्ण है. गांव के निवासियों को थाने में जाने की आवश्यकता ही महसूस नहीं होती. यह परंपरा कई सालों से इसी प्रकार बनी हुई है.

विकास कार्यों में ग्रामीण भी करते है बड़ा सहयोग 

निवर्तमान सरपंच रामचंद्र बराला का भी यही कहना है कि हमारा गांव बिढाईखेड़ा बहुत ही शांतिप्रिय गांव है. गांव के लोग छोटे-मोटे मामलों को गांव में ही पंचायत करके आपस में सुलझा लेते है. गांव में बहुत से विकास कार्य भी किये गए है. विकास कार्यों (Development Works) में सभी ग्रामीण भी बड़ा सहयोग करते है. टोहाना सदर थाना के प्रभारी जय भगवान का कहना है कि यदि थाने के रिकॉर्ड की बात करें तो गांव बिढ़ाई खेड़ा में पिछले 15-20 साल से किसी भी तरह का कोई भी Crime का मामला दर्ज नहीं हुआ है. पुलिस रिकॉर्ड में यह गांव बहुत ही शांतिपूर्ण है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button