Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Faridabad News

हरियाणा के इस जिले में बनेगा हाईटेक बस टर्मिनल, रेस्ट रूम से लेकर इन सुविधाओं से होगा लैस

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- प्रदेश को विकासशील बनाने के लिए सरकार दिन- प्रतिदिन महत्वपूर्ण कार्य कर रही है. 100 करोड़ से अधिक लागत से तैयार परियोजनाओ की समीक्षा करने के लिए प्रशासनिक सचिवों की समिति की बैठक का आयोजन किया गया, मुख्य सचिव संजीव कौशल ने इस बैठक की अध्यक्षता की. उन्होंने इस बैठक में बताया कि Faridabad में PPP मोड के तहत 4 एकड़ में बनाया जाने वाला प्रदेश का पहला हाईटेक Bus टर्मिनल बनकर तैयार हो चुका है, इस बस अड्डे पर चालक, कंडक्टर एवं अधिकारियों के लिए कैंटीन, विश्राम गृह, प्रतिक्षा गृह बनाया गया है.

100 करोड लागत से तैयार 22 परियोजनाओं पर की गई चर्चा  

मुख्य सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बैठक में 9 विभागों से जुड़ी 100 करोड की लागत से तैयार 22 परियोजनाओं पर चर्चा की गई. उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मियों के लिए 106 करोड़ रूपये की लागत से तैयार गुरुग्राम जिले में 576 मल्टीस्टोरी घरो का उद्घाटन किया जाएगा. वहीं पुलिस स्टेशनों में CCTV लगाने हेतु टेंडर जारी कर दिया गया है. इन कैमरों की रिकॉर्डिंग पर निगरानी रखने के लिए कंट्रोल Room बनाए जाएंगे.

1000 एकड़ में स्थापित किया जाएगा ग्लोबल सिटी 

बता दें कि गुरुग्राम जिले में  लगभग 1000 एकड़ जमीन पर Global City विकसित की जाएगी, इसे दुबई और सिंगापुर की तर्ज पर सभी आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण बनाया जाएगा. Global City में इन्वेस्ट करने के लिए उद्योगपति काफी Interest दिखा रहे हैं, आने वाले समय में यह इंटरनेशनल लेवल पर अपनी पहचान बना लेगी. वही रोहतक के सेंट्रल प्रोसेसिंग Centre में बनाए जाने वाले फूड प्रोजेक्ट का कार्य भी पूरा किया जा चुका है.

1000 एकड़ में स्थापित किया जा रहा सोहना में IMT 

वहीं 179 करोड़ की लागत से तैयार मेगा फूड पार्क में 1500 मीट्रिक टन और 1000 मीट्रिक टन क्षमता के दो साइक्लो 15 October तक बनाए जाएंगे. भिवानी के मेडिकल कॉलेज तथा कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज करनाल- 2 का कार्य निश्चित समयावधि में पूरा करने के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है. वही सोहना में 1000 एकड़ में तैयार किया जा रहा IMT और 500 एकड़ में बनाए जा रहे इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button