Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Faridabad News

हरियाणा का ये रेलवे स्टेशन होगा एयरपोर्ट से भी बेहतर, 262 करोड़ रुपये होंगे खर्च

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- भारतीय रेल के रेलवे स्टेशनों को दोबारा विकसित करने की महत्वाकांक्षी योजना तैयार की गई है. जिसके तहत हरियाणा के फरीदाबाद जिले के रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाने के लिए चुना गया है. पुनर्विकास कार्यों से इस Railway Station पर रेल यात्रियों की सुविधाओं के लिए विशेष उन्नयन काम होंगे. यहां आने वाले यात्रियों को और भी बेहतरीन Service प्रदान की जाएगी.

परियोजना की कुल राशि 262 करोड़

केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने इसी प्रक्रिया में कल उद्योग भवन, नई दिल्ली में उत्तर रेलवे के अधिकारियों के साथ कार्य योजना के बारे में निरीक्षण भी किया. केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने जानकारी दी कि इस Project की कुल राशि रुपये 262 करोड़ है. उन्होंने बताया कि प्रस्तावित योजना के तहत फरीदाबाद स्टेशन पर दोनों तरफ Iconic भवनों का निर्माण किया जाएगा. इसके साथ ही रेलवे स्टेशन पर Airport की तरह आगमन व प्रस्थान की अलग-अलग Service मिलेगी.

मिलेगी मल्टी लेवल कार पार्किंग  सर्विस 

स्टेशन के दोनों तरफ Multi Level मल्टी लेवल कार पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी. रेलवे स्टेशन के दोनों तरफ 72 मीटर चौड़ाई का सुसज्जित स्थान होगा. इसके अलावा ज्यादा  Capacity  व स्थान युक्त Waiting Room, Food Court व इसके साथ-साथ अन्य सुविधाओं का भी विकास किया जाएगा. उन्होंने बताया कि 12 मीटर चौड़े दो फुट ओवर ब्रिज भी स्थापित किए जाएंगे ताकि आने जाने में कोई भी समस्या में हो.

रेलवे स्टेशन को बनाया जाएगा स्मार्ट

नए प्रस्ताव के अनुसार रेलवे स्टेशन परिसर में ही स्थानीय Transport के लिए  सुविधा का भी प्रावधान है. इसके साथ ही रेलवे स्टेशन के भवन को Smart बनाया जाएगा तथा इसका विकास हरित भवन की तर्ज पर किया जाएगा.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button