Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Faridabad News

Faridabad में बनाया जाएगा देश का दूसरा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, लाखो मरीजों को होगा फायदा

इस न्यूज़ को शेयर करे:

फरीदाबाद :- हरियाणा राज्य का Faridabad जिला उद्योग नगरी के रूप में पूरे देश में प्रसिद्ध है. परंतु इसके साथ-साथ अब फरीदाबाद में देश का दूसरा ESIC (Employees’ State Insurance Corporation) Super Specialist Hospital बनने जा रहा है. डॉ असीम दास की ओर से ESIC Super Specialist अस्पताल बनाने संबंधी प्रस्ताव ESI कॉरपोरेशन मुख्यालय को भेजा गया है और अस्पताल सूत्रों के अनुसार इसे सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है.

देश का दूसरा ESIC सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल

फरीदाबाद में दूसरा ESIC Super Specialist Hospital बनने से गंभीर मामलों में आने वाले मरीजों को Refer के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा.देश में कुल 3.5 करोड़ ESIC Card धारक है. एक कार्ड धारक के परिवार सहित औसत 3 से 4 लोग जुड़े होते हैं. आपको बता दें कि ESIC मुख्यालय दिल्ली के Record के अनुसार लगभग 13.5 करोड लोगों के इलाज की जिम्मेदारी ESIC स्थलों पर है. आपको बता दें कि मौजूदा समय में किसी कार्ड धारक मरीज को सुपर स्पेशलिस्ट सेवाओं की जरूरत पड़ती है तो कई सेवाएं तो पहले से ही Medical college व अस्पताल में ही दे दी जाती है. परंतु जो सेवाएं उपलब्ध नहीं है उन मामलों में ESIC के पैनल के निजी अस्पतालों में मरीज को Refer करना पड़ता है.

अस्पताल को मिली सैद्धांतिक मंजूरी

वर्तमान में देश का पहला ESI Super Specialist Hospital हैदराबाद में है. परन्तु अब फरीदाबाद में देश का दूसरा ESI Super Specialist Hospital बनने से दिल्ली NCR और अन्य प्रदेश के कार्ड धारकों को अधिक लाभ होगा. सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि इस ESI अस्पताल के लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है.

5 एकड़ जमीन पर होगा निर्माण

ESI Medical College परिसर में ही अभी Corporation के पास लगभग 5 एकड़ जमीन है. जहां सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल बनाया जा सकता है. जहां तक इस संस्थान के लिए आवश्यक विशेषज्ञ उपकरणों तथा Staff की बात है, तो आपको बता दें कि कई सेवाएं तो Medical college के अस्पताल में पहले से ही मौजूद है. आपको बता दें कि 30 दिसंबर 2022 को केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव की मौजूदगी में ESI Medical College में हॉस्पिटल कोलकाता में हुई बैठक में कार्ड धारकों को बेहतर सेवाएं देने के मुद्दे पर गंभीरता से चर्चा की गई थी.

ESI में दी जा रही सेवाओं का होगा विस्तार

फरीदाबाद के ESI Hospital में सुपर स्पेशलिटी श्रेणी में आने वाली कई सेवाएं पहले से ही दी जा रही है. यहां Nephrology Oncology और Cardiology विभाग पहले से ही है. इसके साथ ही यहां Dialysis की सुविधा भी है. हालांकि यहां अभी Kidney Transplant की सुविधा शुरू नहीं हुई है. ऐसे में अब Kidney Transplant , Open Heart Surgery तथा Cornea Transplant के साथ ही यहां नेत्र बैंक भी बनेगा.

मिलेगी Radiotherapy की भी सुविधा

अब तक देश के किसी भी ESIC Hospital में Radiotherapy की मशीन नहीं है. यहां कैंसर विभाग तो है. मगर अब ESI Corporation की ओर से फरीदाबाद, चेन्नई तथा हैदराबाद के ESI Medical College में  Radiotherapy की मशीन उपलब्ध कराने की स्वीकृति दी गई है.

भारत में कार्ड धारकों की संख्या

आपको बता दें कि देशभर में ESIC Card धारको की संख्या लगभग 3.5 करोड़ है. इसके साथ ही ईएसआई कार्ड से जुड़े व्यक्तियों की Total संख्या 13.5 करोड़ है

  •  हरियाणा कार्ड धारकों की संख्या :- 25 लाख , Card से जुड़े व्यक्ति :-1 करोड़
  •  दिल्ली NCR में कार्ड धारकों की संख्या :- 60 लाख, कार्ड से जुड़े लोग :- 2.40 करोड
  •  फरीदाबाद से गुरुग्राम कार्ड धारकों की संख्या :-20 लाख, Card से जुड़े लोगों की संख्या :- 80 लाख

Komal Tanwar

नमस्कार मेरा नाम कोमल तंवर है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button