Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana NewsJobs

Haryana CET: अभी ग्रुप डी के पदों के लिए नहीं होगा CET एग्जाम, लाखो युवाओ को अभी ओर करना होगा इंतजार

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- हरियाणा सरकार के ग्रुप डी पदों के लिए अभी Common Eligibility Test (CET) नहीं होगा. इसके लिए उम्मीदवारों को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा. ग्रुप सी के पदों पर भर्ती के लिए 5 और 6 नवंबर को सीईटी का आयोजन किया जाएगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) सीईटी का आयोजन करवाएगा. प्रदेश सरकार ने ग्रुप सी और ग्रुप डी की भर्ती के लिए सीईटी अनिवार्य किया है.

ग्रुप सी के लगभग 32000 पदों के लिए आग्रह

ग्रुप सी के लिए लगभग 32,000 पदों पर भर्ती के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) के पास आग्रह पहुंच चुका है. इनमें से लगभग 6600 पद पुरुष और महिला सिपाही के है. मिली जानकारी के अनुसार ग्रुप सी पदों के लिए सीइटी आयोजित करवाने के पीछे दो तीन मुख्य वजह है इनमें से पहली वजह है कि ग्रुप सी के ज्यादा पद है और यह पद प्रशासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. दूसरा कारण है कि लगभग 10.97 लाखों में दोबारा नहीं ग्रुप सी और डी दोनों पदों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (One Time Registration) किया हुआ है. इसीलिए ग्रुप डी से पहले ग्रुप सी के पदों पर भर्तियां जरूरी है ताकि जो उम्मीदवार ग्रुप सी के पदों पर चयनित हो जाएगा वह ग्रुप डी पद के लिए ग्रुप सी का पद नहीं छोड़ेगा.

ग्रुप सी में चयनित होने पर छोड़ देंगे ग्रुप डी का पद 

यदि ग्रुप डी की भर्तियां पहले कर ली जाए तो जो उम्मीदवार ग्रुप सी के लिए चयनित होगा वह ग्रुप डी को छोड़ देगा इससे ग्रुप डी का पद खाली रह जाएगा. यही कारण है कि पहले ग्रुप सी के लिए सीईटी आयोजित होगा. तीसरी बचा है किसी इतिहरियाणा में पहली बार आयोजित हो रहा है इसीलिए अकेले ग्रुप सी के लिए ही परीक्षा आयोजित की जा रही है. इस परीक्षा के आयोजन से अनुभव प्राप्त होगा और यदि कोई कमी रहती है तो उसे भी भविष्य में सुधारा जा सकेगा.

अध्यापकों के लिए नहीं होगा CET

अध्यापकों के लिए CET की परीक्षा नहीं होगी क्योंकि अध्यापकों के लिए HTET आवश्यक है. शिक्षा मंत्री खबर पालने विधानसभा के मानसून सत्र में घोषणा की थी कि पीजीटी टीजीटी के 7880 के पदों को भरने के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के पास मांग भेज दी गई है. टीजीटी पद ग्रुप C कैटेगरी के हैं लेकिन पीजीटी पद ग्रुप B के हैं. आयोग की तरफ से पीजीटी और टीजीटी पदों का विज्ञापन वापस ले लिया गया था इसीलिए स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से नए सिरे से आग्रह भेजा गया है. लेकिन आयोग को अभी प्रदेश सरकार की तरफ से चयन मानदंड बताए जाने हैं. जो जानकारी मिली है उसके अनुसार पीजीटी पदों के लिए कोई Waiting List नहीं होगी. TGT पदों के लिए वेटिंग लिस्ट बनाई जाएगी और सामाजिक आर्थिक मानदंड के ढाई प्रतिशत अंक भी मिलेंगे. लेकिन PGT के लिए सामाजिक आर्थिक मानदंड के अंक नहीं होंगे. पीजीटी पदों के लिए अनुभव के अंक मिलेंगे या नहीं इस पर भी अभी फैसला होना बाकी है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button