Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana NewsLifestyle

शहर में चलेंगी आठ सिटी बसें, प्रदूषण रोकने के लिए इलेक्ट्रिक बसों के प्रस्ताव को नगरपरिषद ने दी मंजूरी

इस न्यूज़ को शेयर करे:

सिरसा:- सिरसा शहर में आटो के बढ़ते किराये के बाद जिला प्रशासन फिर से सिटी बसें चलाने की योजना बना रहा है. सिरसा में सिटी बस चलाने का यह दूसरा प्रयोग होगा. इससे पहले वर्ष 2008 में सिटी बसें चलाई गई थी. पांच बसें खरीदकर शहरवासियों को सिटी बस की सुविधा मिली थी और शहर के प्रत्येक कोने में सर्विस दी गई थी. अब फिर से सिटी बस सेवा शुरू होगी. रोडवेज विभाग ने शहर में इलेक्ट्रिक बसें चलाए जाने के लिए नगरपरिषद से प्रस्ताव मांगा है. जिसके जवाब में नगरपरिषद ने अपनी रिपोर्ट भी सौंप दी है. आठ बसों का प्रस्ताव, इसीलिए इसमें 2 से 3 महीने लग जाएंगे.

ट्रांसपोर्ट विभाग शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी में है. इससे आम आदमी को सस्ती बस सेवा तो उपलब्ध होगी ही साथ ही प्रदूषण स्तर में भी इजाफा नहीं होगा. सिरसा में आठ बसें चलाए जाने का प्रस्ताव नगरपरिषद ने रोडवेज विभाग को भेज दिया है. बसों का संचालन रोडवेज की बजाय नगरपरिषद के हाथ में आ सकता है. इस बारे में अभी आखिरी फैसला नहीं हुआ है.

पांच रुपये में पहुंचाती थीं बसें

वर्ष 2008 में तत्कालीन उपायुक्त वी उमाशंकर ने सिरसा में सिटी बस सेवा शुरू की थी. प्रशासन ने आरंभ में पांच बसें चलाई और 2012 में दो और बसें इसी बेड़े में शामिल कर दी गई. उनके सिरसा रहने के दौरान बसें पूरी तरह कामयाब रही. कई वर्षों तक बसें चलती रही. बाद में बसें कंडम हो गई और सेवा उसके बाद शुरू नहीं हो पाई. तब पांच व दस रुपये किराया रखा गया था और शहर में जगह-जगह बस स्टाप बनाए गए थे जहां से सवारियां एक हिस्से से दूसरे हिस्से में आसानी से जा सकती थी.

बसों को निकाला जा रहा है बाईपास

रोडवेज व निजी बसों को बाइपास रोड से निकाला जा रहा हैताकि शहर में जाम ना हो. बस स्टैंड से पंजाब के मानसा, सरदुलगढ़ जाने वाली बस व ऐलनाबाद, रानिया, डबवाली जाने वाली बसों को महाराणा प्रताप चौक से अजय विहार होते बरनाला रोड से बाइपास भेजा जा रहा है. इसी के साथ नोहर, भादरा, चौपटा की तरफ जाने वाली बसों को महाराणा प्रताप सिंह चौक से कंगनपुर होकर निकाला जा रहा है. सिटी बसों के चलने से यात्रियों को सुविधा मिलेगी.

सिरसा डिपो के जीएम शेर सिंह का कहना है कि शहर में सिटी बसों को चलाने की योजना बनाई गई है. रोडवेज विभाग ने नगर आयुक्त को बिजली संचालित बसों की आवश्यकता के लिए मांग की है. नगरपरिषद के प्रस्ताव को मुख्यालय भेज दिया गया है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button