Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Charkhi Dadri News

सलाम: 50 वर्ष में 4 हजार फुट ऊंची पहाड़ी पर पत्थरों को काटकर बना दिया तालाब, मानवता की मिसाल बने हरियाणा क़े कल्लूराम

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चरखी दादरी :- हरियाणा के चरखी दादरी जिले में रहने वाले कल्लू राम ने कुछ ऐसा कर दिखाया जिसके बारे मे आम आदमी ने कभी सोचा भी नहीं होगा. कल्लूराम 89 की उम्र मे मिसाल बन गए है. कल्लूराम ने करीब 4000 फुट ऊंची पहाड़ी पर पत्थरों को काटकर पशुओं के पानी पीने लिये तालाब बनाया और इस तालाब को बनाने के लिए उन्हे 50 साल लगे. इस तालाब को 2010 में बनाया गया था. यह तालाब सैकडो पशुओं के पानी पिने के काम आता है.

DC श्याम लाल पुनिया ने किया कल्लूराम के साहस को सलाम 

बता दे की चरखी दादरी के डीसी श्याम लाल पुनिया और सांसद धर्मवीर सिंह ने कुछ दिन पहले इस तालाब का निरीक्षण करने के बाद कल्लूराम के साहस को सलाम किया. कालूराम के साहसिक कार्य के लिए संवाददाता ने उनके घर जाकर उनसे से बातचीत की. उन्होंने बताया कि जब वह 18 साल की उम्र मे पशुओं को चराने के लिए जाते थे, तब  एक दिन प्यास की वजह से उनकी गौ माता की मौत हो गई थी, इसके बाद उनका मन काफी उदास हो गया और उन्होंने ठान लिया कि वह इस पहाड़ के ऊपर तालाब बनाकर छोड़ेंगे.

इस वजह से पहाड़ को काटकर बनाया गया तालाब 

उसी दिन उन्होंने अपने मन में प्रण लिया था कि पहाड़ को काटकर तलाब अवश्य बनाएंगे और आज उन्होंने यह सच कर दिखाया है. कल्लूराम ने कहा कि उन्होंने तालाब बनाने के बारे में लोगो को बताया तो लोगों ने उनका मजाक बनाया और कुछ लोगों ने उनके घर जाकर उनके माता-पिता को भड़काया और ताने दिये. लेकिन इसके बावजूद भी कल्लूराम अपने संकल्प पर अडिग रहे. कालूराम ने 50 साल मेहनत करके पहाड़ को काटकर लंबा गहरा और चौड़ा तालाब बनाया.इसके लिये  वे प्रतिदिन 8 से 10 घंटे पहाड़ की कटाई का काम करते थे. राम ने इस असंभव कार्य को संभव कर दिया दिखाया है. कल्लूराम ने संसाधनों की कमी के बावजूद के पानी पीने के लिए तालाब बनाया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button